Assembly election: त्रिपुरा में 16 फरवरी, मेघालय और नागालैंड में 27 फरवरी को होंगे चुनाव...2 मार्च को आएंगे नतीजे

punjabkesari.in Wednesday, Jan 18, 2023 - 03:28 PM (IST)

नेशनल डेस्क: चुनाव आयोग ने त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड में इसी साल होने वाले विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान किया। त्रिपुरा में 16 फरवरी, मेघालय और नागालैंड में 27 फरवरी को चुनाव होंगे। 2 मार्च को तीनों राज्यों के नतीजे एक साथ घोषित किए जाएंगे।  चुनाव के तारीखों की घोषणा के साथ ही तीनों राज्यों में आदर्श चुनाव आचार संहिता भी लागू हो गई।

 

नगालैंड विधानसभा का कार्यकाल 12 मार्च को खत्म हो रहा है, वहीं मेघालय और त्रिपुरा की विधानसभाओं का कार्यकाल क्रमश: 15 और 22 मार्च को समाप्त हो रहा है। तीनों राज्यों की विधानसभाओं में 60-60 सीटें हैं। पूर्वोत्तर के तीन राज्यों में इस साल सबसे पहले विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं। त्रिपुरा में जहां भाजपा की सरकार है, वहीं नगालैंड में नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी सत्ता में है। मेघालय में नेशनल पीपुल्स पार्टी (NPP) की सरकार है। NPP पूर्वोत्तर की एकमात्र पार्टी है जिसे राष्ट्रीय दल के तौर पर मान्यता हासिल है।

 

चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा

  • तीनों राज्यों में महिला वोटरों की भागीदारी सबसे ज्यादा है। पहले के मुकाबले महिला वोटिंग का शेयर बढ़ा।
  • सुरक्षित चुनाव करवाना हमारा लक्ष्य, लोकतंत्र में हिंसा की कोई जगह नहीं
  • तीनों राज्यों में 2.28 लाख नए वोटर जुड़े

 

चुनाव आयोग ने किया था तीनों राज्यों का दौरा

कुछ दिन पहले पूर्वोत्तर के इन तीनों चुनावी राज्यों में आयोग ने दौरा किया था और चुनावी तैयारियों का जायजा भी लिया था। इस दौरे में मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार के साथ दोनों आयुक्त अनूप चंद्र पांडेय और अरुण गोयल भी गए थे। तीनों राज्यों में आयोग ने मुख्य सचिव, पुलिस महानिदेशकों के साथ साथ राजनीतिक दलों के नुमाइंदों के साथ बैठकें भी की थीं। चुनाव आयोग के अधिकारी सबसे पहले 11 जनवरी को त्रिपुरा पहुंचें, यहां से नागालैंड और अंत में मेघालय का दौरा किया गया। 

 

इस साल यहां-यहां होंगे चुनाव

अप्रैल-मई में संभव है जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराए जाएं। फिर मई में कर्नाटक, नवंबर में छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और मिजोरम के बाद साल के अंत यानि दिसंबर में तेलंगाना और राजस्थान में चुनाव की तारीखों का ऐलान किया जा सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News