कोरोना का खौफ: EC ने टाला राज्यसभा चुनाव, 26 मार्च को 18 सीटों पर होना था मतदान

punjabkesari.in Tuesday, Mar 24, 2020 - 04:17 PM (IST)

नेशनल डेस्क: चुनाव आयोग ने आगामी अप्रैल माह में राज्यसभा की रिक्त हो रही 55 सीटों पर होने वाले चुनाव को कोरोना वायरस के संक्रमण से उपजे संकट को देखते हुये स्थगित कर दिया है। आयोग की ओर से मंगलवार को जारी बयान में यह जानकारी देते हुये बताया गया कि जल्द ही मतदान और मतगणना की नयी तारीख घोषित की जायेगी। दरअसल 25 फरवरी को आयोग ने 17 राज्यों की 55 राज्यसभा सीटों के लिये 26 मार्च को चुनाव कराने की घोषणा की थी। 

 

आयोग ने बताया कि पूर्वनिर्धारित चुनाव कार्यक्रम के तहत 18 मार्च को नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि के बाद दस राज्यों की 37 सीटों के लिये एक एक उम्मीदवार का ही नामांकन होने के कारण इन सीटों पर बिना चुनाव कराये उक्त उम्मीदवारों को निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया है। आयोग की अधिसूचना के मुताबिक, आंध्र प्रदेश, गुजरात, झारखंड, मध्य प्रदेश, मणिपुर, मेघालय और राजस्थान की शेष 18 सीटों पर 26 मार्च को मतदान होना था। आयोग ने जनप्रतिनिधित्व कानून 1951 के प्रावधानों के हवाले से कहा कि विशिष्ट परिस्थितियों के कारण चुनाव नहीं करा पाने की स्थिति में आयोग चुनाव की अधिसूचना में संशोधन कर निर्वाचन प्रक्रिया पूरी करने की समयसीमा बढ़ा सकता है। 

 

आयोग ने स्पष्ट किया कि राज्यसभा की छह राज्यों की 18 सीटों के लिये संबद्ध निर्वाचन अधिकारियों द्वारा उम्मीदवारों की सूची पहले ही प्रकाशित की जा चुकी है, इसलिये इस सूची को ही अपरिवर्तित मानते हुये कोरोना से उत्पन्न हालात की समीक्षा करने के बाद ही मतदान और मतगणना की नयी तारीख घोषित की जायेगी। आयोग ने बताया कि कोरोना वायरस के कारण विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा 11 मार्च को वैश्विक महामारी की स्थिति घोषित किये जाने के बाद भारत सरकार ने भी स्वास्थ्य मंत्रालय सहित अन्य संबद्ध मंत्रालयों के माध्यम से इस वायरस के संक्रमण को रोकने के लिये विभिन्न दिशानिर्देश जारी किये हैं। आयोग ने कहा कि यातायात सहित अन्य सेवाओं पर अस्थायी रोक को देखते हुये राज्यसभा की सीटों पर होने वाले द्विवार्षिक चुनाव को स्थगित करने का फैसला किया गया है। 

 

आयोग ने चुनाव वाली सीटों से संबद्ध राज्यों के निर्वाचन अधिकारियों से मिली रिपोर्ट के आधार पर 23 मार्च को स्थिति की समीक्षा कर यह फैसला किया है। इसमें चुनाव के दौरान निर्वाचन अधिकारियों, राजनीतिक दलों के पोलिंग एजेंट, विधानसभा सदस्यों और अन्य अधिकारियों के एकत्र होने की अनिवार्य स्थिति को ध्यान में रखते हुये लोगों के जमावड़े के कारण कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे से बचने के लिये आयोग ने चुनाव को स्थगित कर दिया है। मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार देश के अलग अलग भागों में अब तक 500 से अधिक लोग कोरोना वायरस के संक्रमण से प्रभावित हुए हैं। लगातार बढ़ रहे मामलों को ध्यान में रखते हुए लगभग पूरे देश में लॉकडाउन प्रभावी बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं। 

  •  

सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News