पूर्वी तुर्कीस्तान ने आजादी दिवस की भारत को दी बधाई, चीन के अत्याचारों पर साधा निशाना

punjabkesari.in Monday, Aug 17, 2020 - 12:17 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः भारत के 74वें स्वतंत्रता दिवस पर अमेरिका, चीन, नेपाल, ब्रिटेन आदि सहित कई देशों के राष्ट्राध्यक्षों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और 130 करोड़ भारतीयों को आजादी दिवस की बधाई दी । आजादी दिवस के बाद भी भारत को बधाई संदेशों का सिलसिला बदस्तूर जारी है। इस बीच चीन के कट्टर विरोधी पूर्वी तुर्कीस्तान के प्रधान मंत्री सलीह हुदैयर ने भारत सरकार और देश की जनता को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी।उइगरों द्वारा निर्वासित पूर्वी तुर्किस्तान सरकार ने भारत को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि पूर्वी तुर्किस्तान में दशकों पुराने चीनी कब्जे और नरसंहार ने हमें सिखाया है कि स्वतंत्रता का क्या मूल्य है। आजादी के बिना बुनियादी मानवाधिकारों और अस्तित्व को बचाना कितना मुश्किल है ।

 

सलीह हुदैयर ने कहा कि भारत का आजादी संघर्ष पूरी दुनिया के लिए मिसाल है और हमें भी प्रेरित करता है। प्रधान मंत्री सलीह हुदैयर  ने निर्वासन (ईटीजीई) में पूर्वी तुर्किस्तान सरकार व अपने देश के लोगों की ओर से भारत और उसके लोगों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि लोग पूछ सकते हैं कि स्वतंत्रता इतनी महत्वपूर्ण क्यों है ? स्वतंत्रता का अर्थ है दूसरों के नियंत्रण, प्रभाव और उत्पीड़न से मुक्ति, स्वतंत्र रूप से चुनाव करने, शासन करने, अपने स्वयं के कानून और निर्णय लेने की शक्ति मिलना। सलीह हुदैयर ने कहा कि किसी देश और उसके लोगों के लिए विकास और समृद्धि के लिए आजादी सबसे जरूरी चीज है। ”

 

बता दें कि पूर्वी तुर्किस्तान के क्षेत्र को चीन द्वारा शिनजियांग उइगर स्वायत्त क्षेत्र के रूप में प्रशासित किया जाता है। सलीह हुदैयर को 11 नवंबर, 2019 को पूर्वी तुर्किस्तान सरकार-निर्वासन के प्रधान मंत्री के रूप में चुना गया और वह अपने परिवार के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका भाग गए जहां वे राजनीतिक शरणार्थी बन गए। वह ईस्ट तुर्किस्तान नेशनल अवेकनिंग मूवमेंट्स के संस्थापक हैं।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News