earthquake: सुबह शिमला...तो दोपहर को गुजरात के कच्छ में लगे भूकंप के झटके, दहशत में लोग

punjabkesari.in Wednesday, Feb 23, 2022 - 02:06 PM (IST)

नेशनल डेस्क: देश के दो राज्यों में बुधवार को भूकंप के हल्के झटकेे महसूस किए गए। हालांकि इसमें किसी तरह के जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में बुधवार की सुबह चार तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया। राज्य आपदा प्रबंधन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि भूकंप से जानमाल के किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं है। उन्होंने बताया कि जिले में और उसके आसपास सुबह नौ बजकर 58 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। कई लोग डरकर घरों से बाहर आ गए।

 

गुजरात में भी लगे झटके
गुजरात के कच्छ जिले में बुधवार को 3.4 तीव्रता का भूकंप आया, लेकिन इससे जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। गांधीनगर स्थित भूकंपीय अनुसंधान संस्थान (ISR) के अनुसार, दोपहर 12 बजकर पांच मिनट पर भचाऊ के पास भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप का केन्द्र भचाऊ से 12 किलोमीटर उत्तर-उत्तर पश्चिम में 12 किलोमीटर की गहराई पर था।

 

जिला प्रशासन के एक अधिकारी ने बताया कि भूकंप के कारण किसी तरह के जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। कच्छ ‘अत्यधिक उच्च जोखिम' वाले भूकंपीय क्षेत्र में स्थित है और वहां नियमित रूप से कम तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं। जिले में जनवरी 2001 में 6.9 की तीव्रता का भीषण भूकंप आया था जिससे जानमाल का बहुत नुकसान हुआ था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News