राजनीति से खेल के मैदान तक भूचाल... एक हफ्ते में तीन दिग्गजों का इस्तीफा

punjabkesari.in Saturday, Sep 18, 2021 - 07:05 PM (IST)

नेशनल डेस्कः पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने शनिवार को राज्यपाल से मुलाकात कर अपना इस्तीफा सौंपा। अमरिंदर सिंह इस्तीफा देने वाले पिछले एक हफ्ते में दूसरे मुख्यमंत्री हैं। इससे पहले 11 सितंबर यानी शनिवार को गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुमाणी ने पद छोड़ा था। देश अभी गुजरात के सियासी घटनाक्रम को देख ही रहा था कि 5 दिन बाद यानी गुरुवार को विराट कोहली ने टी 20 फॉर्मेट में टीम इंडिया की कप्तानी छोड़ने का ऐलान कर सबको चौंका दिया। राजनीति से लेकर खेल की दुनिया तक इन इस्तीफों ने देश में भूचाल ला दिया।

रुपाणी ने शुरू किया इस्तीफे का सिलसिला
इस्तीफों का सिलसिला विजय रुपाणी से शुरू हुआ। रुपाणी ने 11 सितंबर को गुजरात के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देकर बीजेपी में हलचल बढ़ा दी थी। रुपाणी ने अपना दूसरा कार्यकाल पूरा करने से महज सालभर पहले पद छोड़ा। रुपाणी दूसरी बार मुख्यमंत्री बने थे और अपने कार्यकाल का चौथा साल पूरा करने से करीब 3 महीने दूर थे, लेकिन अचानक उन्हें पद से इस्तीफा देना पड़ गया। अगस्त 2016 में आनंदीबेन पटेल के इस्तीफे के बाद विजय रुपाणी पहली बार मुख्यमंत्री बने। फिर 2017 के विधानसभा चुनाव में जीत के बाद भी कमान रुपाणी के पास ही रही। लेकिन पौने 4 साल पद पर रहने के बाद उन्हें भी जाना पड़ा। इस तरह से वह कुल 5 साल 35 दिन तक वह मुख्यमंत्री पद पर बने रहे।

रुपाणी की राह पर चले कोहली
इसके बाद टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली भी विजय रुपाणी की राह पर चल दिए। उन्होंने गुरुवार (16 सितंबर) को टी20 फॉर्मेट की कप्तानी से इस्तीफा देकर हर किसी को हैरान कर दिया। कोहली ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए इसकी जानकारी दी। उन्होंने ये भी बताया कि वह टी20 वर्ल्ड कप तक टीम के कप्तान बने रहेंगे। विराट कोहली 2017 में महेंद्र सिंह धोनी के बाद टी20 के कप्तान बनाए गए थे। वह 4 साल तक इस पद पर रहे। उन्होंने 45 टी20 में टीम इंडिया की कप्तानी की, जिसमें से 27 में उसे जीत मिली।  विराट कोहली ने बतौर कप्तान 45 मैच में 1502 रन बनाए. उनका औसत 48.45 और स्ट्राइक रेट 143.18 रहा है। उन्होंने 12 हाफ सेंचुरी लगाई तो सर्वाधिक स्कोर 94 (नॉट आउट) रहा है। 

पंजाब के कैप्टन का भी इस्तीफा
भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली के ऐलान के दो दिन बाद पंजाब के कैप्टन ने भी अपना पद छोड़ दिया। कैप्टन अमरिंदर सिंह ने शनिवार शाम होते-होते मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। राज्यपाल को इस्तीफा सौंपने के बाद राजभवन के बाहर से मीडिया को संबोधित करते हुए कैप्टन ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में तीसरी बार यह हुआ है। इससे वह अपमानित महसूस कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सुबह ही इस्तीफा देने का फैसला कर लिया था और इसकी जानकारी कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को भी दे दी थी।

बता दें कि पंजाब कांग्रेस में पिछले कुछ महीनों से उथल-पुथल मची हुई थी। प्रदेश अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू का खेमा अमरिंदर सिंह के गुट पर हावी होने की कोशिश कर रहा था और अंत में उसे सफलता भी मिल गई। और इस तरह अमरिंदर सिंह एक हफ्ते के अंदर इस्तीफा देने वाले तीसरे दिग्गज हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News