विदेश मंत्रालय: अफगानिस्तान संकट पर बोले बागची- हालात पर हमारी पैनी नजर, पीओके पर पाक को घेरा

punjabkesari.in Thursday, Jul 29, 2021 - 09:57 PM (IST)

नेशनल डेस्कः अफगानिस्तान में तेज होते तालिबानी हमले को लेकर भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि भारत सरकार पूरी तरह तर्क है और वहां की स्थिति पर लगातार निगरानी रख रही है। उन्होंने कहा कि हम अफगानिस्तान में सुरक्षा की स्थिति की सावधानीपूर्वक निगरानी कर रहे हैं और अफगानिस्तान में भारतीय नागरिकों की सुरक्षा भी देख रहे हैं।

बागची ने कहा कि भारत समेत दुनिया के कई देश स्वतंत्र, संप्रभु, लोकतांत्रिक और स्थिर अफगानिस्तान देखना चाहते हैं जो अपने पड़ोसियों के साथ शांति बनाए रखे। उन्होंने  आगाह करते हुए कहा कि अफगानिस्तान में किसी भी पक्ष द्वारा इकतरफा ढंग से अपनी इच्छा को थोपने का प्रयास अलोकतांत्रिक होगा जिसकी न तो कोई वैधानिकता होगी और न हीं इससे देश में स्थिरता आएगी।

बागची ने पाकिस्तान पर बोला हमला
पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में हुए चुनाव पर बागची ने कहा कि भारत ने पाक अधिकारियों के सामने इसके लिए कड़ा विरोध दर्ज कराया है। इस तरह की कवायद न तो पाक द्वारा अवैध कब्जे को छिपा सकती है और न ही मानव अधिकारों के उल्लंघन, शोषण और कब्जे वाले क्षेत्रों में लोगों को स्वतंत्रता से वंचित कर सकती है।

वहीं भारत चीन सीमा विवाद पर बागची ने कहा कि मेरे पास अभी विशेष अपडेट नहीं है। हम आपके साथ कमांडर स्तर की वार्ता के अगले दौर के बारे में जानकारी साझा करेंगे जिसे विदेश मंत्री एस जयशंकर और चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने जल्द से जल्द आयोजित करने पर सहमति व्यक्त की है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News