श्रीनगर: प्रदूषण रहित ई ऑटो रिक्शा ने कश्मीर के लोगों का सफर किया आसान, बस इतना है किराया

punjabkesari.in Sunday, Jul 17, 2022 - 09:56 AM (IST)

नेशनल डेस्क: देश भर में चल रही इलेक्ट्रिक वाहनों की ग्रीन क्रांति अब श्रीनगर में भी शुरू हो गई है। श्रीनगर में प्रदूषण रहित इको फ्रेंडली इलेक्ट्रिोनिक ऑटो रिक्शा (Eco Friendly Electronic Auto Rickshaw) सर्विस शुरू हो गई है। ई-रिक्शा सेवा शुरू होने से कश्मीर के लोगों को सबसे ज्यादा राहत मिली है। एक रिपोर्ट के मुताबिक श्रीनगर के पुराने शहर में ई-रिक्शा ने कश्मीर के लोगों के लिए आने-जाने के सफर को काफी आसान और सस्ता बना दिया है।

 

जहां श्रीनगर के पुराने शहर में जाने के लिए कश्मीर के लोगों को 120 से 150 रुपए तक खर्च करने पड़ते थे वहीं अब वे 10 से 15 रुपए में ई-रिक्शा के जरिए वहां पहुंचे जाते हैं। कश्मीर के लोग ई-रिक्शा सर्विस शुरू होने से काफी खुश हैं। लोगों के मुताबिक जहां पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने से अपनी गाड़ी लेकर जाना थोड़ा महंगा पड़ता है वहीं ई-रिक्शा का सफर काफी किफायती है। साथ ही यह प्रदूषण रहित होने के कारण पर्यावरण को भी इससे नुकसान नहीं है। 

 

श्रीनगर में चार्जेबल बैटरी से संचालित ई ऑटो रिक्शा सेवा से श्रीनगर के पुराने शहरी इलाके जुड़ें हैं। इससे हब्बा कदल को सिविल लाइन क्षेत्र से और हब्बा कदल को पुराने शहर से जोडऩे के लिए प्रति यात्री 10 रुपए बतौर किराया लिया जा रहा है। ई- ऑटो रिक्शा चालकों का कहना था कि हम गांव कदल से हब्बा कदल और फतेह कदल से 10 रुपए एवं बोहरी कदल से 15 रुपये किराया लेते हैं। बता दें कि ई- रिक्शा पर्यावरण के अनुकूल होने के अलावा उप शून्य तापमान के दौरान चार्ज करने योग्य लिथियम बैटरी से चलता है। माना जाता है कि ई- ऑटो रिक्शा कम धुंआ छोडऩे वाले वातावरण के अनुकल ही विकल्प है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News