भारत-बांग्लादेश के रिश्ते को और मजबूती देती है दुर्गा पूजा

punjabkesari.in Wednesday, Nov 11, 2020 - 12:31 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारत-बांग्लादेश के बीच हमेशा ही एक विशेष और प्रगाढ़ रिश्ता रहा है। दोनों दोनों के बीच जहां काफी चीजों का आदान-प्रदान होता है वहीं दुर्गा पूजा भारत-बांग्लादेश के रिश्ते को और मजबूत करती है। क्या आप जनता है कि बहुतायत मुस्लिम (Muslim Majority) आबादी वाले बांग्लादेश में दुर्गा पूजा किसी राष्ट्रीय महोत्सव सरीखी ही होती है। इस महोत्सव में जहां भारत में वहीं बांग्लादेश में भी लोग देवी का आशीर्वाद लेने के लिए एक इकट्ठे होते हैं। डॉ मैमुन अल महताब, समप्रीति बांग्लादेश के सदस्य सचिव, एक नागरिक समाज संगठन जो देश में अंतर-धर्म सद्भाव को बढ़ावा देने का कार्य करते हैं का कहना है कि दुर्गा पूजा एक ऐसा त्योहार है जो दोनों राष्ट्रों को आपस में जोड़ता है।

PunjabKesari

देश को साझा किए जाने वाले सामान्य अनुष्ठानों और संबंधों के बारे में बताते हुए, डॉ मैमुन अल महताब ने पिछले साल स्टडी ऑफ द लिवर के महासचिव के रूप में अपनी गुवाहाटी की यात्रा को याद किया। अपनी गुवाहाटी यात्रा को याद करते हुए डॉ मैमुन ने कहा कि सर्दियों की सबह थी और मैं पहाड़ियों की तलहटी में खड़ा था प्रसिद्ध कामाख्या मंदिर को निहार रहा था। हालांकि यह मेरी स्टडी ऑफ द लिवर का हिस्सा नहीं था लेकिन मुझे वहां जाना था क्योंकि मेरे मन में विचार था कि अगर इस प्रसिद्ध हिंदू मंदिर की यात्रा नही की तो फिर क्या देखा। डॉ मैमुन ने बताया कि जब वे मंदिर पहुंचे तो वहां दो लाइनें थीं एक लाइन में वो लोग खड़े थे जो देवी मां के दर्शनों के लिए आए थे और दूसरी लाइन में उन जैसे लोग थे जो सिर्फ यात्रा करने आए थे। मंदिर में शांति थी। मैं साक्षी हूं उस पल का जहां दोनों धर्मों के लोग दर्शन करने पहुंचे थे और इसे देखना अपने आप में गर्व जैसा ही था।

 

डॉ मैमुन ने कहा उस समय मुझे एहसास हुआ कि हम सिर्फ अन्य चीजें ही नहीं एक-दूसरे के साथ उत्सव भी बांटते हैं। जैसे भारत में दुर्गा पूजा की धूम होती है वैसे ही बांग्लादेश में भी लोग देवी को धूमदाम से पूजते हैं। डॉ मैमुन अल महताब ने कहा कि बांग्लादेश सांप्रदायिक सौहार्द के लंबे इतिहास वाला देश है, यह एक ऐसी भूमि है जहां सूफीवाद वहाबवाद पर हावी है और यहां तक कि वैष्णवों को मुस्लिम शासकों द्वारा संरक्षण दिया गया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News