कोरोना से बढ़ रही पाकिस्तान में रिकॉर्ड तोड़ गरीबी, मुश्किल में आए इमरान

punjabkesari.in Saturday, Mar 28, 2020 - 08:11 PM (IST)

नई दिल्ली। कोरोना वायरस से पाकिस्‍तान के हालात भी खराब हैं। बीते दिन के अंदर पाकिस्तान में कोरोना के मरीजों की रिकॉर्ड संख्‍या बढ़कर 1363 तक हो गई है। जबकि 11 लोगों की मौत भी हो चुकी है। वहीँ, इस वायरस की चपेट में आए 23 लोग ठीक हो चुके हैं।

बताया जा रहा है पंजाब में सबसे अधिक लोग कोरोना की चपेट में आ रहे हैं। यहां अब तक 490 मामले सामने आ चुके हैं। वहीँ, कोरोना के सिंध में 440, खैबरपख्‍तून्‍ख्‍वां में 180 मामले, बलूचिस्‍तान में 133 मामले, गुलाम कश्‍मीर में 93 मामले और इस्‍लामाबाद में 27 मामले सामने आए हैं।

इमरान खान ने जताई चिंता
इस बीच पाकिस्‍तान के पीएम इमरान खान ने कोरोना वायरस से खराब हो रहे हालातों पर चिंता जाहिर की है। उन्‍होंने कहा कि पैसों की कमी की वजह से ईरान से लगती सीमा और ताफ्तान में आ रहे श्रद्धालुओं को हम बेहतर सुविधा नहीं दे पा रहे हैं। बता दें, पाक में ईरान से आए श्रद्धालु कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे। जरूरी सुविधाओं की कमी होने के कारण उन्हें इलाज और बाकी सुविधाएं नहीं दी जा रही थी।

अपनी असमर्थता पर इमरान खान ने कहा कि हम मजबूर हैं, यहां फंड की कमी है और इसी वजह से बलूचिस्‍तान का भी यही हाल है। उन्होंने ये भी कहा है कि यहां पर किसी तरह का कोई मैनेजमेंट ही नहीं है जिसकी वजह से भी ये मामले बढ़ रहे हैं।

पाक के पास नहीं है फंड
इमरान ने अफसोस जताते हुए कहा कि देश में ऐसी कोई व्‍यवस्‍था ही नहीं है कि लोगों को राहत दी जा सके। लेकिन इसी बीच पीएम इमरान ने यूथ टाइगर फोर्स बनाने का फैसला किया है जो घर-घर जाकर इस बुरे वक्‍त में लोगों की मदद करेगी और उन तक खाने की वस्तुएं पहुंचाएगी।

वहीं फंड की कमी को देखते हुए पाकिस्‍तान के विदेश मंत्रालय ने विदेशों से मदद की गुहार लगाई है। साथ ही पीएम इमरान खान ने विकासशील देशों को मिले कर्ज पर ब्‍याज की दरों को कम करने की अपील की है। इसके साथ उन्होंने ये भी कहा कि इस कोरोना महामारी को देखते हुए इसको लंबित कर देना चाहिए।

नमाज पर लगाई रोक
पाकिस्तान में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए पीएम इमरान ने ब्रिटेन और कनाडा की उड़ानों को यहां के लिए बंद कर दिया है। बताते चले कि कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बाद भी पाकिस्‍तान में कई जगहों पर पहले की तरह नमाज अदा की जा रही थी लेकिन अब जबकि संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं तो इस पर रोक लगाने का फैसला लिया गया है।

पाकिस्तान में बढ़ेगी गरीबी
वहीँ 'जंग' में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, योजना आयोग के डिप्टी चेयरमैन मोहम्मद जहांजेब खान की अध्यक्षता में हुई एक उच्चस्तरीय बैठक में यह अंदेशा जताया गया कि कोरोना वायरस के कारण हुई तबाही का बुरा नतीजा पाकिस्तान की जीडीपी को भुगतना पड़ सकता है और देश में अभी गरीबी रेखा बढ़ने के संकेत मिल रहे हैं। उन्होंने बताया कि गरीबी रेखा से नीचे जीवन गुजार रही 5 से 6 करोड़ की आबादी 12 से साढ़े बारह करोड़ तक पहुंच सकती है।

वहीँ, रिपोर्ट में यह भी अंदेशा जताया गया है कि कोरोना वायरस के कारण ठप पड़ी पाकिस्तान की आर्थिक गतिविधियों से पाकिस्तान में करोड़ों लोगों के एक साथ बेरोजगार होने का बड़ा खतरा पैदा हो गया है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Chandan

Recommended News

Related News