भारत की और बढ़ी ताकत, DRDO ने ओडिशा में किया पिनाका रॉकेट का सफल परीक्षण

punjabkesari.in Wednesday, Nov 04, 2020 - 09:15 PM (IST)

नई दिल्लीः सीमा पर चीन से जारी तनाव के बीच भारत लगातार मिसाइल और रॉकेट के परीक्षण कर रहा है। हाल ही में भारत ने कई मिसालइलों का सफल परीक्षण किया है। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने पिनाका रॉकेट प्रणाली के अत्याधुनिक रॉकेट का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। यह परीक्षण ओड़िशा स्थित एकीकृत परीक्षण केंद्र चांदीपुर से बुधवार को किया गया। डीआरडीओ द्वारा विकसित पिनाका प्रणाली में नया रॉकेट पहले की तुलना में न केवल ज्यादा दूरी तक सटीक निशाना लगा सकता है, बल्कि उसकी लंबाई भी पिछले रॉकेट की तुलना में कम है। रॉकेट का डिजाइन और लंबाई संबंधित काम डीआरडीओ की प्रयोगशाला पुणे में किया गया है।


पुणे स्थित इस संस्थान को ऑर्मामेंट रिसर्च एंड डेवलपमेंट एस्टैब्लिशमेंट, एआरडीई और हाई एनर्जी मैटेरियल्स रिसर्च लैबरोटरी, एचईएमआरएल के नाम से जाना जाता है। इस दौरान एक के बाद एक छह रॉकेट का सफल परीक्षण किया गया। परीक्षण किए गए प्रौद्योगिकी हस्तांतरण के बाद रॉकेट मेसर्स इकोनॉमिक एक्सप्लोसिव लिमिटेड नागपुर द्वारा बनाये गये हैं। परीक्षण के दौरान रॉडार और इलेक्ट्रो ऑप्टिकल ट्रैकिंग सिस्टम तथा टेलीमेट्री उपकरणों द्वारा राकेट की निगरानी की गयी। पिनॉका प्रणाली के तहत अत्याधुनिक रॉकेट पिनाका एमके-1 रॉकेट की जगह लेंगे। जो अभी उत्पादन प्रक्रिया में हैं।

बता दें कि पिनाक सिस्‍टम की एक बैटरी में छह लॉन्‍च वेहिकल होते हैं, साथ ही लोडर सिस्टम, रडार और लिंक विद नेटवर्क सिस्‍टम और एक कमांड पोस्‍ट होती है। पिनाका के सफल परीक्षण के साथ, भारत ने अब तक दो महीनों से भी कम समय में 11 मिसाइलों का परीक्षण कर लिया है। इन मिसाइलों का परीक्षण ऐसे समय में किया जा रहा है जब पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भारत और चीन के बीच करीब पांच महीनों से भी ज्यादा समय से तनातनी जारी है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News