DRDO ने किया एरियल टारगेट ABHYAS ड्रोन का सफल परीक्षण

punjabkesari.in Tuesday, Sep 22, 2020 - 10:02 PM (IST)

नई दिल्लीः भारत ने मंगलवार को ओडिशा के एक परीक्षण रेंज से एबीएचवाईएएस- हाई-स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट (एचईएटी) का परीक्षण किया। यह जानकारी रक्षा सूत्रों ने दी। सूत्रों ने बताया कि यह परीक्षण रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने यहां पास में चांदीपुर स्थित एकीकृत परीक्षण रेंज (आईटीआर) से किया । इस पर विभिन्न राडारों और इलेक्ट्रो-आप्टिक प्रणालियों से नजर रखी गई। डीआरडीओ सूत्रों ने बताया कि परीक्षण के दौरान दो प्रदर्शक यानों की सफलतापूर्वक परीक्षण उड़ान संचालित की गई।


एक रक्षा बयान में कहा गया, ‘‘यान का इस्तेमाल विभिन्न मिसाइल प्रणालियों के मूल्यांकन के लिए एक लक्ष्य के तौर पर किया जा सकता है।'' एबीएचवाईएएस को डीआरडीओ के एयरोनॉटिकल डेवलप्मेंट इस्टैब्लिशमेंट (एडीई) द्वारा डिजाइन एवं विकसित किया गया है। वायु यान को दो ‘अंडरस्लैंग बूस्टर' का इस्तेमाल करते हुए उड़ाया गया।

यह एक छोटे गैस टरबाइन इंजन द्वारा संचालित है और इसमें मार्गदर्शन और नियंत्रण के लिए उड़ान नियंत्रण कंप्यूटर (FCC) के साथ नेविगेशन के लिए MEMS आधारित इनरट्रियल नेविगेशन सिस्टम (INS) है। वाहन को पूरी तरह से स्वायत्त उड़ान के लिए क्रमादेशित किया गया है। एयर व्हीकल की जांच लैपटॉप आधारित ग्राउंड कंट्रोल स्टेशन (GCS) का उपयोग करके की जाती है। परीक्षण अभियान के दौरान, 5 किमी उड़ान की ऊँचाई, 0.5 मैक की वाहन गति, 30 मिनट की धीरज और परीक्षण वाहन की 2 जी टर्न क्षमता की उपयोगकर्ता की आवश्यकता को सफलतापूर्वक प्राप्त किया गया था।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News