DRDO की एंटी कोविड दवा 2 DG कल होगी लॉन्च, पानी में घोलकर ली जा सकेगी

punjabkesari.in Sunday, May 16, 2021 - 09:36 PM (IST)

नेशनल डेस्कः कोरोना मरीजों के लिए काफी असरदार मानी जा रही दवा '2 डीजी' सोमवार यानी कल लॉन्च की जाएगी। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने इस दवा को तैयार किया है। दिल्ली के डीआरडीओ भवन में होने वाले इस कार्यक्रम में रक्षा मंत्री कुछ चुनिंदा अस्पताल के डॉक्टरों को 10 हजार पैकेट सौपेंगे। इस दवा के इस्तेमाल से कोरोना मरीजों की ऑक्सीजन पर निर्भरता कम हो जाती है। देश में कोरोना के बढ़ते मामलो के बीच यह दवा मरीजों के लिए काफी उम्मीदें बढ़ाने वाली है। 

दवा नियामक ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने आपात इस्तेमाल के लिए इस दवा को मंजूरी दी है। डीआरडीओ के इनमास लैब के वैज्ञानिकों ने यह दवा डॉक्टर रेड्डी लैब्स के साथ मिलकर बनाई है। इस दवा के मरीजों पर इस्तेमाल को डीसीजीआई ने भी मंजूरी दे दी है। इस दवा का डीआरडीओ ने करीब 110 मरीजों पर ट्रायल किया है। सबके परिणाम काफी बेहतर रहे हैं।

ट्रायल में पता चला कि यह दवा कोरोना वायरस से लड़ने काफी असरदार है। इसके इस्तेमाल से मरीज जल्द ठीक हो जाता है। यह एक तरह का सूडो ग्लूकोज है, जो वायरस की बढ़ने की क्षमता को रोकता है। यह दवा एक पाउडर की तरह होती है, जिसे आसानी से पानी में घोलकर पिया जा सकता है। कोरोना से मचे हाहाकर के बीच यह दवा मरीजों के लिए रामबाण साबित हो सकती है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News