ड्रैगन ने माना,गलती से भारतीय सीमा में घुसा चीनी सैनिक...भारत से कहा-उसे फौरन हमें वापिस करो

punjabkesari.in Sunday, Jan 10, 2021 - 10:27 AM (IST)

नेशनल डेस्क: भारतीय सेना ने शुक्रवार को पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग सो के दक्षिणी तट से चीन के एक सैनिक को वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) को पार करके भारतीय क्षेत्र में आने के बाद पकड़ लिया था। चीन ने अब इस सैनिक को तुरंत वापस किए जाने की मांग की है। बीजिंग में चीनी सेना ने यह माना उसका एक सैनिक गलती से चीन-भारत सीमा क्षेत्र में गुमराह हो गया।

PunjabKesari

चीनी सेना की एक ऑनलाइन वेबसाइट पर चीन सैनिकों ने कहा कि रात के अंधेरे और जटिल भौगोलिक स्थिति की वजह से चाइनीज पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के फ्रंटियर डिफेंस फोर्स का एक जवान शुक्रवार की सुबह भारत-चीन सीमा से गुम हो गया है। वेबसाइट पर लिखा गया कि पीएलए फ्रंटियर डिफेंस फोर्स ने भारतीय पक्ष को इस मामले में सूचित कर दिया है, उम्मीद है कि भारतीय पक्ष, खोए हुए चीनी सैनिक की खोज और बचाव में मदद करेगा। भारत की तरफ से दिए गए जवाब पर चीनी वेबसाइट पर लिखा गया कि लगभग दो घंटे बाद, भारतीय पक्ष की ओर से प्रतिक्रिया आई, यह पुष्टि करते हुए कि लापता सैनिक उन्हें मिल गया है और जैसे ही सक्षम प्राधिकरण से निर्देश मिल जाएंगे, चीन को उसका सैनिक वापस कर दिया जाएगा।

PunjabKesari

वेबसाइट पर भारतीय प्रतिक्रिया के बारे में आगे लिखा है कि "लगभग दो घंटे बाद, भारतीय पक्ष की ओर से प्रतिक्रिया आई, यह पुष्टि करते हुए कि लापता सैनिक उन्हें मिल गया है और जैसे ही सक्षम प्राधिकरण से निर्देश मिल जाएंगे, चीन को उसका सैनिक वापस कर दिया जाएगा'' चीन ने भारत को एक समझौते की याद दिलाते हुए कहा कि भारतीय पक्ष को दोनों देशों द्वारा किए गए प्रासंगिक समझौतों का सख्ती से पालन करना चाहिए और बिना समय बर्बाद किए ही, खोए हुए चीनी सैनिक को चीन को वापस लौटा देना चाहिए ताकि दोनों देश संयुक्त रूप से सीमा पर शांति कायम रख सकें।

PunjabKesari

बता दें कि यह करीब तीन महीने में ऐसी दूसरी घटना है। यह जानकारी आधिकारियों ने शनिवार को दी। चीन का सैनिक ऐसे समय पकड़ा गया है, जब मई की शुरुआत में पैंगोंग झील क्षेत्र में दोनों पक्षों के बीच झड़प और सीमा पर तनाव उत्पन्न होने के बाद भारतीय सेना और चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) की ओर से पूर्वी लद्दाख में भारी संख्या में सैनिकों की तैनाती की गई है। सेना ने एक बयान में कहा, ‘‘पीएलए के सैनिक ने एलएसी पार की थी और उसे इस क्षेत्र में तैनात भारतीय सैनिकों द्वारा हिरासत में ले लिया गया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News