दिल्ली मेट्रो के फेज तीन की चुनौतियों संबंधी डॉक्यूमेंट्री फिल्म, गोवा में इस दिन होगी प्रदर्शित

punjabkesari.in Thursday, Nov 18, 2021 - 05:40 PM (IST)

नेशनल डेस्क: दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी)ने अपने फेज तीन में निर्माण कार्यों में जिन चुनौतियों का सामना किया था उन पर ‘चुनौतियों पर विजय' नामक शीर्षक की डॉक्यूमेंट्री फिल्म को गोवा में भारत के 52वें अंतररष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (आईएफएफआई) के प्रतिष्ठित भारतीय चित्रमाला सेक्शन में दिखाने लिए चुना गया है। डीएमआरसी ने गुरूवार को यहां जारी एक बयान में कहा कि 28 मिनट लंबी गैर यह गैर फीचर फिल्म, डीएमआऱसी के तीसरे चरण के विस्तार के दौरान अनुभव की गई विभिन्न निर्माण संबंधी चुनौतियों को बताती है। फेज-3 में डीएमआरसी ने 190 किमी. नई लाइनों का निर्माण किया और पुरानी दिल्ली की घनी बस्तियों में निर्माण, आश्रम के अत्यंत व्यस्त सड़क चौराहे को पार करना और हौज़ खास में दिल्ली मेट्रो के सबसे गहरे स्टेशन का निर्माण करना जैसी विविध चुनौतियां का सामना किया।

यह फिल्म नवीन ग्राफिक्स एवं कठिन परियोजना को निष्पादित करने वाले इंजीनियरों के साक्षात्कार और डीएमआऱसी के अहम प्रयासों से राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में दिल्ली मेट्रो की बढती पैठ पर प्रकाश डालती है। फिल्म का निर्माण अपने आप में एक कठिन काम था क्योंकि चुनौतियों पर गहन शोध अधिकारियों की एक समर्पित टीम द्वारा किया जाना था जिसके बाद इंजीनियरों के लंबे साक्षात्कारों की रिकॉडिर्ंग की गई थी। फिल्म की वास्तविकता बनाए रखने के लिए प्रासंगिक अभिलेखीय फुटेज की पुनर्प्राप्ति के साथ-साथ विभिन्न स्थानों की व्यापक शूटिंग की गई थी। भविष्य में फिल्म की परिकल्पना को ध्यान में रखते हुए फेज़-3 के अंतर्गत निर्माणाधीन सभी साइटों की फोटोग्राफी व वीडियोग्राफी 5-6 वर्षों तक की जाती रही जिनकी आकरइव से इस फिल्म के निर्माण में मदद मिली। संपादन और अन्य पोस्ट प्रोडक्शन आवश्यकताओं के साथ, फिल्म के निर्माण में एक वर्ष का समय लगा। यह ट्रांजिट रेल इंजीनियरों और शोधकर्ताओं के लिए भी एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है क्योंकि यह उन विभिन्न मुद्दों पर प्रकाश डालती है जो इस तरह के विशाल बुनियादी ढांचे के निर्माण में सामने आते हैं।

फिल्म डीएमआरसी के आधिकारिक यू-ट्यूब चैनल - दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन पर उपलब्ध हैं। यह दूसरी बार है जब डीएमआरसी द्वारा बनाई गई किसी डॉक्यूमेंट्री फिल्म को इतनी मान्यता मिली है। अपने चरण-2 के दौरान दिल्ली मेट्रो ने सामने आई इंजीनियरिंग चुनौतियों पर बनी एक फिल्म ने 2012 में गैर-फीचर फिल्मों'की श्रेणी में‘सर्वश्रेष्ठ प्रचार वाली फिल्म का राष्ट्रीय पुरस्कार जीता था। ‘द ड्रीम फुलफिल्ड - मेमोरीज ऑफ द इंजीनियरिंग चैलेंजेज'ने प्रतिष्ठित‘रजत कमल'पुरस्कार जीता था और तत्कालीन राष्ट्रपति द्वारा फिल्म को सम्मानित किया गया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Hitesh

Recommended News

Related News