16 साल की लड़की के शरीर से चिपका था  30 किग्रा का ट्यूमर, डॉक्टरों ने कड़ी मेहनत के बाद निकाला बाहर

punjabkesari.in Thursday, Jul 22, 2021 - 04:53 PM (IST)

नेशनल डेस्क: असम मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (एएमसीएच) के डॉक्टरों की एक टीम ने बुधवार को 16 वर्षीय एक लड़की की सर्जरी कर उसके शरीर से 30 किलोग्राम वजन का एक ओवेरियन ट्यूमर निकाला। एएमसीएच के प्रिंसिपल संजीव काकाती ने कहा कि गोलाघाट जिले के पानीटोला की रहने वाली लड़की को करीब एक हफ्ते पहले अस्पताल में भर्ती कराया गया था और उसकी हालत बहुत गंभीर थी।

 

काकाती ने कहा, "ट्यूमर बहुत ज्यादा चिपका हुआ था और इसमें बड़ी मात्रा में तरल पदार्थ था जिससे लड़की का दैनिक जीवन बहुत कठिन हो गया था। उसे एक जीवन रक्षक आपातकालीन ऑपरेशन से गुजरना पड़ा। उन्होंने कहा कि हालांकि सर्जरी बुधवार के लिए निर्धारित नहीं थी, लेकिन सुबह सांस लेने में तकलीफ की शिकायत के बाद आपातकालीन सर्जरी की गई जो चार घंटे तक चली।

 

एएमसीएच के प्राचार्य ने कहा कि हमें यह बताते हुए खुशी हो रही है कि हमारे डॉक्टरों ने बहुत ही चुनौतीपूर्ण सर्जरी के बाद लड़की के शरीर से लगभग 30 किलोग्राम के ओवेरियन ट्यूमर को सफलतापूर्वक हटा दिया। सर्जरी के दौरान, उसे तीन यूनिट रक्त चढ़ाया गया। उन्होंने कहा कि सर्जरी के बाद मरीज की हालत स्थिर है और उसे निगरानी में रखा गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Suraj Thakur

Recommended News

Related News