DMRC मेट्रो यात्रियों को बड़ी राहत देगा, डीएमआरसी चालक रहित कई और ट्रेनों की खरीद करेगा

punjabkesari.in Monday, Mar 07, 2022 - 05:15 PM (IST)

नई दिल्लीः दिल्ली मेट्रो ने अपने नेटवर्क के विस्तार के तहत, चौथे चरण में आने वाली सिल्वर लाइन सहित 52 नयी ट्रेनों का अधिग्रहण करने की योजना बनाई है, जो पूरी तरह से ‘‘अनअटेंडेड ट्रेन ऑपरेशन'' (यूटीओ) के अनुरूप होंगी। अनअटेंडेड ट्रेन ऑपरेशन का मतलब है कि ट्रेनों का संचालन चालकों के बिना होगा। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) के अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी।

डीएमआरसी के अधिकारियों के मुताबिक 39 ट्रेनें मौजूदा पिंक लाइन (मजलिस पार्क-शिव विहार) और मैजेंटा लाइन (बॉटैनिकल गार्डन-जनकपुरी पश्चिम) के लिए होंगी जबकि शेष ट्रेनें सिल्वर लाइन अथवा लाइन-10 के लिए होंगी। लाइन-10 का निर्माण एयरोसिटी और तुगलकाबाद के बीच किया जा रहा है। डीएमआरसी के अधिकारी ने कहा, ‘‘इसके लिए निविदाएं बहुत पहले मंगाई गई थीं और यह प्रक्रिया में है। लेकिन, अभी तक निविदा नहीं दी गई है। साथ ही, खरीदी जाने वाली ये सभी 52 ट्रेनें यूटीओ-मोड ट्रेनें होंगी।''

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 28 दिसंबर, 2020 को दिल्ली मेट्रो की मैजेंटा लाइन (लाइन-8) पर भारत की पहली चालक रहित ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर इस प्रकार की ट्रेनों के संचालन का उद्घाटन किया था। इसके अलावा 59 किलोमीटर लंबी पिंक लाइन (लाइन 7) पर चालक रहित ट्रेन का संचालन पिछले साल 25 नवंबर से शुरू किया गया था जो डीएमआरसी के इतिहास में एक और मील का पत्थर साबित हुई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News