बर्मिंघम में रोशनी के त्यौहार 'दिवाली' की धूम, जमकर थिरके लोग

punjabkesari.in Wednesday, Oct 23, 2019 - 08:04 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः बर्मिंघम के लोगों ने दिवाली ‘ऑन द स्कॉयर 2019’ का उत्सव धूमधाम से मनाया। इस मेगा इवेंट में पूरे मिडलैंड्स और नॉर्थलैंड के 20 हजार से अधिक लोगों ने हिस्सा लिया। एशियन लाइट न्यूज के मुताबिक, वेस्ट मिडलैंड्स के मेयर एंडी स्ट्रीट और भारत के महावाणिज्य अधिकारी अमन पुरी के साथ उच्चायुक्त ने उत्सव में मौजूद लोगों को संबोधित किया और दिवाली की शुभकामनाएं दीं।
PunjabKesari
‘ऑन द स्कॉयर’ मेगा इवेंट पूरे मिडलैंड्स और नॉर्थ इंग्लैंड के 20 हजार से अधिक लोगों की भीड़ को आकर्षित करने में सफल रहा। दिवाली उत्सव में आए लोगों ने यहां, पारंपरिक संगीत, भारतीय भोजन और अन्य गतिविधियों का आनंद लिया। सुहावने मौसम और धूप ने इस दिन को और खुशनुमा बना दिया। मिडलैंड्स और उत्तरी इंग्लैंड के सभी हिस्सों से आए विभिन्न सामुदायिक संगठनों के पेशेवरों और कलाकारों की शानदार प्रस्तुति ने मंच पर समा बांध दिया।
PunjabKesari
दिवाली का प्राचीन त्योहार पारंपरिक रूप से हर शरद ऋतु में दुनिया भर के लाखों लोगों द्वारा मनाया जाता है। इस त्योहार ने हमेशा अंधकार पर प्रकाश की विजय, निराशा पर आशा और बुराई पर अच्छाई की जीत के सार्वभौमिक संदेश का प्रतीक रखा है। वेस्ट मिडलैंड्स के मेयर मिस्टर एंडी स्ट्रीट के साथ मिलकर और भारत के महावाणिज्य दूत डॉ। अमन पुरी ने इकट्ठे दर्शकों को संबोधित किया और इस अवसर के लिए अपनी शुभकामनाएं दीं।
PunjabKesari
इस कार्यक्रम को सुबह 1100 बजे ढोल वादकों की थिरकन, रंग-बिरंगे पारंपरिक परिधानों में पहने हुए थे। प्रसिद्ध विक्टोरिया स्क्वायर, बर्मिंघम हॉल और काउंसिल हाउस की पृष्ठभूमि में बड़े पैमाने पर बनाए गए स्टेज रंगारंग कार्यक्रम ने लोगों का मन मोह लिया। रंग दो बड़े फूड स्टॉल, जिनमें भारतीय खाना एक दिलकश आइटम पेश किए। यहां आने वाले लोगों के लिए यह आकर्षण का केंद्र बन गए।
PunjabKesari
विशाल सभा को संबोधित करते हुए  भारतीय उच्चायुक्त रुचि घनश्याम ने कहा कि भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत, भारत और ब्रिटेन के बीच सांस्कृतिक संबंधों और ब्रिटेन में भारतीय सांस्कृतिक जड़ों को मजबूत करने में भारतीय प्रवासी के जबरदस्त योगदान है। उच्चायुक्त ने वेस्ट मिडलैंड्स और नॉर्थ इंग्लैंड के पूरे ब्रिटिश भारतीय समुदाय के लोगों को भी दिवाली की शुभकामनाएं दीं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News