बिल गेट्स ने पर्यावरण संरक्षण को लेकर की  PM मोदी की तारीफ, कहा-भारत का नेतृत्व महत्वपूर्ण

punjabkesari.in Monday, Jun 06, 2022 - 02:32 PM (IST)

इंटरनेशल डेस्क: रविवार को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर, प्रतिष्ठित विचारकों, नीति निर्माताओं और नवप्रवर्तकों ने पर्यावरण संरक्षण की दिशा में भारत और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों की  जमकर प्रशंसा की। इस अवसर पर माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स ने कहा “मैं इस वैश्विक पहल का नेतृत्व करने के लिए पीएम मोदी को बधाई देता हूं। हमारे वैश्विक जलवायु लक्ष्यों को प्राप्त करने में भारत का नेतृत्व महत्वपूर्ण है। ग्रीनहाउस गैसों को खत्म करने के लिए हमें सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों की भागीदारी सहित सभी के तकनीकी और सहयोग की आवश्यकता है ”।

 

इस अवसर पर, पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एक वैश्विक पहल 'लाइफस्टाइल फॉर द एनवायरनमेंट (LiFE) मूवमेंट' की शुरुआत की। लॉन्च में बिल गेट्स ने भी हिस्सा लिया। PM मोदी ने इस आयोजन में सतत विकास के लिए सामूहिक प्रयासों और मजबूत कार्रवाई का आह्वान किया और कहा "आइए हम ' प्रदूषण कम करें, उपयोगी चीजों का पुन: उपयोग करें, रिसायकल' के सिद्धांतों का पालन करें।  

 

उन्होंने कहा कि हमें 'एक धरती- कई प्रयास' की जरूरत है। पीएम मोदी ने कहा कि भारत वैश्विक स्वास्थ्य को आगे बढ़ाने के किसी भी प्रयास के समर्थन में खड़ा है। विश्व पर्यावरण दिवस पर, आइए हम 'लाइफ़-लाइफस्टाइल फॉर एनवायरनमेंट' को एक वैश्विक जन आंदोलन बनाने का संकल्प लें ।  उन्होंने कहा कि  इस विश्व पर्यावरण दिवस पर हमारे पास 'केवल एक पृथ्वी' का नारा है, जिस पर ध्यान दिया गया है। 

 

UNDP के प्रशासक अचिम स्टेनर ने कहा कि भारत जैसे देश विश्व मंच पर निर्णायक जलवायु कार्रवाई के पीछे गतिज ऊर्जा के रूप में काम कर रहे हैं। “इसमें इंटरनेशनल सोलर एलायंस, डिजास्टर रेजिलिएंट इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए गठबंधन, और वन सन, वन वर्ल्ड, वन ग्रिड जैसी अत्याधुनिक पहलों के माध्यम से इसके काम शामिल हैं, जिसका उद्देश्य वैश्विक स्तर पर सौर ऊर्जा के बुनियादी ढांचे को जोड़ना है।  वर्ल्ड रिसोर्स इंस्टीट्यूट के सीईओ और अध्यक्ष अनी दासगुप्ता ने रोमांचक लॉन्च पर भारत और पीएम मोदी को बधाई दी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News