How''s the josh: कारगिल के जांबाजों की याद में निकाली गई बाइक रैली आप में भी भर देगी जोश

punjabkesari.in Monday, Jul 26, 2021 - 12:49 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कारगिल विजय दिवस की 22वीं वर्षगांठ के अवसर पर भारतीय सेना ने कश्मीर घाटी और लेह के पर्वतों के बीच एक हजार किलोमीटर की दूरी तय कर बाइक रैली निकाली। यह रैली शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए द्रास में स्थापित किये गए ऐतिहासिक कारगिल युद्ध स्मारक पर समाप्त हुई।

 

 

रैली की एक टुकड़ी का नेतृत्व सेना की उत्तरी कमान के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल वाई के जोशी ने किया जो कारगिल युद्ध में भी शामिल थे। जोजिला दर्रे से गुजरने से ठीक पहले लेफ्टिनेंट जनरल जोशी ने टीम से पूछा कि हाउ इज द जोश?” (जोश कैसा है?), इसके जवाब में जवानों ने कहा, “हाई सर” (ऊंचा है।)

PunjabKesari

जोजिला दर्रा समुद्र तल से 11,649 फुट की ऊंचाई पर स्थित है। कारगिल विजय दिवस के अवसर पर सेना ने इस रैली की तस्वीरें और वीडियो ऑनलाइन साझा किये। सेना ने ट्विटर पर लिखा, “जब सेना के कमांडर आगे नेतृत्व करते हैं तब जोश आकाश की ऊंचाई पर होता है।

PunjabKesari
वीडियो में लेफ्टिनेंट जनरल जोशी कह रहे हैं, “अब सबसे आसान रास्ता है…। हम लद्दाख जाते हुए जब जोजिला पर चढ़ेंगे तब (आपको) ध्यान रखना होगा।” कारगिल युद्ध समाप्त होने की घोषण 26 जुलाई 1999 को हुई थी जब भारतीय सैनिकों ने पाकिस्तानी फौज को पीछे खदेड़ दिया था। इस दिन को कारगिल विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है। पाकिस्तानी सेना की नॉर्दर्न लाइट इन्फेंट्री के फौजी सीमा पार कर भारत के क्षेत्र में घुस आए थे और उन्होंने कारगिल की चोटियों पर कब्जा कर लिया था।

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News