नए शिक्षा मंत्री प्रधान से छात्र-छात्राओं को कई उम्मीदें, लेकिन सामने होंगी 6 चुनौतियां

punjabkesari.in Thursday, Jul 08, 2021 - 03:03 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मंत्री परिषद में बुधवार को बड़ा विस्तार और फेरबदल किया गया है। इसी बीच,धर्मेंद्र प्रधान को केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय और कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालयों की जिम्मेदारी मिली है। इससे पहले प्रधान पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस और स्टील मंत्रालय संभाल रहे थे। धर्मेंद्र प्रधान ने रमेश पोखरियाल निशंक की जगह ली है। रमेश पोखरियाल ने अपने स्वास्थ्य कारणों का हवाला देकर इस्तीफा दिया है। नए शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान को  नीट यूजी 2021 परीक्षा, नीट पीजी , जेईई एडवांस सहित अन्य परीक्षाओं के संबंध में जल्द से जल्द फैसले लेने होंगे।

नीट (यूजी) 2021
केंद्रीय शिक्षा मंत्री की जिम्मेदारी संभाल रहे धर्मेंद्र प्रधान से देश भर के छात्र-छात्राओं को कई उम्मीदें हैं। देश भर के छात्र कोरोनो महामारी के चलते नीट यूजी 2021 परीक्षा की तारीख को आगे बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। साथ ही, नीट 2021 रजिस्ट्रेशन जल्द से जल्द शुरू करने की भी मांग उम्मीदवार मांग कर रहे हैं। बता दें नीट परीक्षा आयोजित करने वाली बॉडी राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने परीक्षा की तारीख 1 अगस्त 2021 निर्धारित की है।

जेईई मेन 2021
जेईई मेन 2021 के बाद जेईई एडवांस 2021 का आयोजन कराना भी एक बड़ा चैलेंज बना हुआ है। क्योंकि जेईई मेन 2021 के सभी चरणों की परीक्षा संपन्न होने के बाद परिणाम जारी करने के बाद जेईई एडवांस की परीक्षा तिथि भी घोषित करनी है। बता दें कि, अभी, एनटीए द्वारा अप्रैल सेशन 20 से 25 जुलाई तक और मई सेशन 27 जुलाई से 2 अगस्त 2021 तक कराया जाना निर्धारित है। कोरोना संक्रमण की नई लहर की आशंकाओं के बीच इसका सुरक्षित तरीके आयोजन कराना चुनौती होगा।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी), 2020 का क्रियान्वयन
नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति की पिछले की गयी घोषणा के बाद इसके क्रियान्वयन और विभिन्न प्रस्तावों को देश भर के विद्यालयी शिक्षा और उच्च शिक्षा से स्तर पर लागू किया जाना बाकी है। जहां उच्च शिक्षा स्तर पर देश भर के केंद्रीय विश्वविद्यालयों द्वारा प्रस्तावों को लागू करने के लिए कदम उठाये जा रहे हैं, विद्यालयी स्तर पर अभी विशेष प्रयास किये जाने की आवश्यकता है।

नीट पीजी 2021
नीट यूजी 2021 की तरह नीट पीजी की परीक्षा को लेकर भी असमंजस की स्थिति है। अभी तक नीट पीजी परीक्षा सितंबर में आयोजित होने की संभावना है।लेकिन डॉक्टरों और छात्रों की मांग है कि परीक्षा जल्द आयोजित हो। इसे लेकर कर्नाटक एसोसिएशन ऑफ रेजिडेंट डॉक्टर्स ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर नीट पीजी 2021 जल्द आयोजित करने की मांग की है। 

स्कूल फीस
शैक्षणिक वर्ष 2019-20 और फिर वर्ष 2020-21 के दौरान पूरे देश में महामारी की रोकथाम के लिए लगाये गये लॉकडाउन के कारण आर्थिक गतिविधियों के बाधित होते रहने से देश भर से पैरेंट्स स्कूल फीस को लेकर रियायत की मांग कर रहे हैं। भले ही विभिन्न राज्यों की सरकारों द्वारा स्कूलों को सिर्फ शिक्षण शुल्क यानि ट्यूशन फीस ही लिये जाने के निर्देश दिये गये हैं, लेकिन आए दिन किसी न किसी राज्य में निजी विद्यालयों द्वारा अतिरिक्त शुल्क लिये जाने की खबरें आती रहती हैं। शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के लिए केंद्रीय स्तर पर स्कूल फीस के लिए कोई विशेष घोषणा का इंतजार देश भर के पैरेंट्स की मांग है।

सेंट्रल यूनिवर्सिटी कॉमन एंट्रेंस टेस्ट
इस बार केंद्रीय विश्वविद्यालयों में एडमिशन के लिए छात्रों को सेंट्रल यूनिवर्सिटी कॉमन एंट्रेंस टेस्ट देना होगा। सीयूसीईटी आयोजित कराने की जिम्मेदारी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी को दी गई है। सीयूसीईटी में देश के सभी 41 केंद्रीय विश्वविद्यालय शामिल होंगे। इन केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश 12वीं के अंक के आधार पर न होकर प्रवेश परीक्षा के आधार दिया जाएगा। लेकिन अभी तक केंद्र सरकार की ओर से इसके आयोजन को लेकर फैसला आना बाकी है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News