मांगों को लेकर राजभवन पहुंचे धर्माथ ट्रस्ट के कर्मचारी, किया प्रदर्शन

punjabkesari.in Saturday, Dec 05, 2020 - 07:23 PM (IST)

जम्मू:  जम्मू कश्मीर में धर्मार्थ ट्रस्ट के कर्मचारियों ने शनिवार को राजभवन के बाहर प्रदर्शन किया और अपनी विभिन मांगों के समाधान के लिये उप राज्यपाल मनोज सिन्हा के हस्तक्षेप की मांग की । उनकी विभिन्न मांगों में वेतन मे इजाफा किया जाना भी शामिल है । पूर्ववर्ती डोगरा राज परिवार की ओर से संचालित इस ट्रस्ट की स्थापना 1846 में महाराजा गुलाब सिंह ने कश्मीर, जम्मू, हिमाचल प्रदेश, हरिद्वार एवं वाराणसी में विभिन्न संपत्तियों एवं मंदिरों की देखभाल के लिए किया था ।

 

दर्जनों पुजारियों समेत ट्रस्ट के कर्मचारी राजभवन के बाहर जमा हुये । ये लोग अपनी मांगों के समर्थन में भारतीय मजदूर संघ के तत्वावधान में वहां एकत्र हुये थे । इन कर्मचारियों की मांगों में श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के कर्मचारियों के समान वेतनमान, बोनस के तौर पर एक महीने का वेतन भुगतान, 15 प्रतिशत महंगाई भत्ते का भुगतान तथा स्वास्थ्य बीमा लागू करना शामिल हैं ।

 

भारतीय मजदूर संघ के एक प्रवक्ता ने  बताया, बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है कि धमार्थ ट्रस्ट के कर्मचारी प्रबंधन के अड़ियल रवैये के कारण सड़क पर उतरने को मजबूर हुये हैं और प्रबंधन उनकी वास्तविक समस्याओं के समाधान में विफल रहा है ।"  उन्होंने कहा कि वे धर्मार्थ ट्रस्ट के सभी मंदिरों का वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड में विलय की मांग को लेकर राजभवन के बाहर एकत्र हुये हैं । प्रवक्ता ने कहा, उनमें से अधिकतर को छह हजार रुपये मिलते हैं और जिन लोगों ने 40 साल की सेवा पूरी कर ली है, उन्हें नौ हजार रुपये मिलते हैं । कम वेतन होने की वजह से उनके परिजन प्रभावित हो रहे हैं ।"

उन्होंने ट्रस्ट के अध्यक्ष करन सिंह से प्रदर्शनकारी कर्मचारियों के साथ बातचीत करने एवं पांच कर्मचारियों का निलंबन वापस लेने का आग्रह किया है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Monika Jamwal

Recommended News

Related News