भैरोंसिंह शेखावत के बाद राजस्थान से आने वाले दूसरे उपराष्ट्रपति होंगे धनखड़

punjabkesari.in Saturday, Jul 16, 2022 - 11:52 PM (IST)

नेशनल डेस्कः केंद्र में सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) ने पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ को आगामी छह अगस्त को होने वाले उपराष्ट्रपति चुनाव में अपना उम्मीदवार बनाया है। अगर वह निर्वाचित होते हैं, तो इस महत्वपूर्ण संवैधानिक पद पर पहुंचने वाले राजस्थान के दूसरे नेता होंगे। राजग ने उपराष्ट्रपति पद के लिए धनखड़ की उम्मीदवारी की घोषणा शनिवार को की। राजस्थान से इससे पहले भैरों सिंह शेखावत देश के उपराष्ट्रपति रहे हैं। उन्होंने अगस्त 2002 से जुलाई 2007 तक भारत के 11वें उपराष्ट्रपति के रूप में पद संभाला।

धनखड़ मूल रूप से राजस्थान के शेखावाटी क्षेत्र के हैं। भैरों सिंह शेखावत भी उसी शेखावाटी से थे जिसमें सीकर, झुंझुनू और उत्तर-पूर्वी राजस्थान के आसपास के इलाके शामिल हैं। पश्चिम बंगाल के राज्यपाल के रूप में अपनी मौजूदा भूमिका से पहले 71 वर्षीय धनखड़ एक प्रसिद्ध वकील रहे हैं। उन्होंने राजस्थान में जाट समुदाय को अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) का दर्जा दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। धनखड़ का उपराष्ट्रपति चुना जाना लगभग तय माना जा रहा है।

देश के उपराष्ट्रपति को चुनने के लिए निर्वाचक मंडल में संसद के दोनों सदनों, लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य शामिल होते हैं। संसद में सदस्यों की मौजूदा संख्या 780 है, जिनमें से केवल भाजपा के 394 सांसद हैं। जीत के लिए 390 से अधिक मतों की आवश्यकता होती है। इस बीच, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया, पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और वकील समुदाय के सदस्यों ने धनखड़ को उम्मीदवार बनाए जाने का स्वागत किया है।

पूनिया ने ट्वीट किया, "भाजपा और राजग के उपराष्ट्रपति पद के लिए प्रत्याशी किसान पुत्र जगदीप धनखड़ जी को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं।' राजे ने ट्वीट किया,‘‘पश्चिम बंगाल के राज्यपाल श्री जगदीप धनखड़ जी को राजग की तरफ से भारत के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार बनाए जाने पर हार्दिक बधाई। राजस्थान परिवार की ओर से आपको विजयश्री की अग्रिम शुभकामनाएं। साथ ही, शीर्ष नेतृत्व का आभार!''


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News