तुर्की में आए विनाशकारी भूकंप में एक भारतीय नागरिक ने गंवाई जान, भारतीय दूतावास ने की पुष्टि

punjabkesari.in Saturday, Feb 11, 2023 - 07:31 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: तुर्की में आए विनाशकारी भूकंप ने पूरी दुनिया को हिलाकर रख दिया है। भूंकप में एक भारतीय की मौत हो गई है। भारतीय दूतावास ने इस बात की पुष्टि की है। भारतीय दूतावास ने ट्वीट करते हुए बताया, 'छह फरवरी को तुर्की में भूकंप आने के बाद से लापता एक भारतीय नागरिक विजय कुमार का शव मिला है।' उन्होंने कहा कि माल्टा के एक होटल के मलबे के बीच उनकी पहचान की गई है।

भूकंप में मरने वालों का आंकड़ा 24 हजार से पार 
बता दें कि, तुर्की और सीरिया में 6 फरवरी को आए विनाशकारी भूकंप से तबाही मची हुई है। हड्डियां गला देने वाली ठंड के बीच भूकंप प्रभावितों को रेस्क्यू करने का काम जारी है। लेकिन जैसे-जैसे इमारतों का मलबा हटाया जा रहा है, मरने वालों का आंकड़ा भी बढ़ता ही जा रहा है। न्यूज एजेंसी एपी के मुताबिक एक दिन पहले तक मृतकों का जो आंकड़ा 22,000 पर था, वो अब बढ़कर 24,000 को भी पार कर गया है। इतने पर भी अभी मृतकों की संख्या में लगाम नहीं लगा है। मलबे के ढेर बिखरे पड़े हैं और चारों तरफ चीख-पुकार और मातम है। 

भारत तुर्किये के लोगों के साथ मजबूती से खड़ा है- पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि भारतीय दल भूकंप प्रभावित तुर्किये में राहत और बचाव कार्यों में मदद के लिए ‘ऑपरेशन दोस्त' के तहत दिन-रात काम कर रहे हैं। मोदी ने ट्वीट कर लिखा कि, “अधिकतम लोगों की जिंदगी और संपत्ति बचाने के लिए वे अपना सर्वश्रेष्ठ देते रहेंगे। संकट की इस घड़ी में भारत तुर्किये के लोगों के साथ मजबूती से खड़ा है।”

राहत बचाव कार्य में जुटी भारतीय सेना
मोदी ने विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची के उस ट्वीट को संलग्न किया जिसमें भारतीय दलों द्वारा की जा रही मदद के दृश्य दिखाए गए थे। बागची ने कहा, “भारतीय सेना के चिकित्सा विशेषज्ञों का दल चौबीसों घंटे घायलों को राहत पहुंचाने के काम में जुटा है।” अधिकारियों ने कहा कि तुर्की के इस्केंदरन में भारतीय सेना के फील्ड अस्पताल में अब तक 106 से अधिक लोगों का इलाज किया जा चुका है। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News