नोटबंदी के दौरान वायरल हुई थी ये तस्वीरें, सच समझ बैठे थे लोग

punjabkesari.in Friday, Nov 08, 2019 - 11:19 AM (IST)

नई दिल्ली: नोटबंदी को आज तीन साल पूरे हो गए हैं। 8 नवंबर, 2016 को रात 8 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी टीवी पर आए और अचानक उन्होंने आधी रात से देश में 500 और 1000 के नोटों के विमुद्रीकरण की घोषणा कर दी थी। घोषणा करने के दिनों के अंदर ही सोशल मीडिया पर कई ऐसी स्टोरिज सामने आने लगी, जिन्हें लोग सच मान बैठे थे। एक नजर उन वायरल स्टोरिज पर जाे सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुईं।

PunjabKesari

उन दिनों मध्यप्रदेश में ऐसी खबरें चल रही थी कि 2 हजार रुपए के नए नोट में एक नैनो चिप लगाई गई है। जो पूरा रिकार्ड ट्रैक करेगी कि यह नोट कहां से चला और किन-किन लोगों के पास तक गया। जिसका भारतीय रिजर्व बैंक ने खंडन करते हुए कहा था कि दो हजार के आने वाले नोटों में इस प्रकार की कोई चिप नहीं लगाई गई है।

PunjabKesari

एक अफवाह यह फैली कि अब सरकार लॉकर में रखे गए आभूषणों को भी जब्त करेगी। यह अफवाह पूरे देश में आग की तरह फैली गई थी जिसके  बाद सरकार को बयान जारी कर सफाई देनी पड़ी। नोटबंदी के अगले दिन ही नमक की किल्लत की अफवाह भी उड़ी।


PunjabKesari

 नोटबंदी के दौरान यह भी अफवाह थी कि जिन 2000 के गुलाबी नोट का रंग उतर रहा है वे नकली हैं। लेकिन बाद में वित्त मंत्रालय के सचिव ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में स्पष्ट किया कि शुरुआत में नोटों का रंग निकलेगा। ये ही नोट असली हैं।

PunjabKesari

नए-पुराने नोट की फोटो के साथ सोशल मीडिया में सोनम गुप्ता बेवफा नाम तेजी से ट्रेंड हुआ था। इसे लेकर लोगों के मजेदार रिएक्शन आए थे। कुछ लोगों ने नए नोट पर जबकि कुछ ने सिक्कों पर भी सोनम गुप्ता बेवफा है लिखकर इसे शेयर किया।

PunjabKesari

नोटबंदी में यह भी मैसेज तेजी से शेयर किया जा रहा था कि लोगों के पास पैसे नहीं है और मौर्य की बेटी नोट लेकर घूम रही है। लेकिन इसकी सच्चाई यह है कि फोटो में दिख रही लड़की एक बैंक कर्मचारी है। केशव प्रसाद मौर्य की कोई बेटी नहीं है। उन्हें केवल दो लड़के हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Anil dev

Recommended News

Related News