लोकसभा में उठी ''यूनिफॉर्म सिविल कोड'' लागू करने की मांग

punjabkesari.in Wednesday, Dec 01, 2021 - 07:03 PM (IST)

नई दिल्लीः लोकसभा में बुधवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के एक सदस्य ने समान नागरिक संहिता लागू करने के लिए कानून लाने की मांग की। शून्यकाल में इस विषय को उठाते हुए भाजपा के निशिकांत दुबे ने कहा कि 1947 में धर्म के आधार पर देश का बंटवारा होने के बाद भी भारत धर्मनिरपेक्ष देश रहा है। उन्होंने इलाहाबाद उच्च न्यायालय की एक व्यवस्था का उल्लेख करते हुए कहा कि हम देश में आजादी के 75 साल बाद भी समान नागरिक संहिता लागू नहीं कर सके हैं और इसमें अदालत को हस्तक्षेप करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि देश में समान नागरिक संहिता लागू करने के लिए संसद में कानून बनाया जाना चाहिए।

कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि आज देश में किसान बड़ी परेशानी में हैं और पूरे देश में किसानों का ऋण माफ किया जाना चाहिए। भाजपा के सत्यदेव पचौरी ने उच्चतम न्यायालय में हिंदी भाषा में वाद दाखिल करने की अनुमति दिये जाने की मांग केंद्र सरकार से की।

भाजपा के गणेश सिंह ने विशेषाधिकार हनन का विषय उठाते हुए दावा किया कि पिछले दिनों जब वह अपने संसदीय क्षेत्र सतना के एक गांव में एक पारिवारिक कार्यक्रम में शामिल होने गये तो रैगांव विधानसभा सीट पर उपचुनाव में खड़ी कांग्रेस प्रत्याशी ने उन्हें वहां से चले जाने को कहा। सिंह ने कांग्रेस प्रत्याशी पर धमकाने का आरोप लगाया।

सिंह ने कहा कि वह एक पारिवारिक कार्यक्रम में शामिल होने गये थे और 30 अक्टूबर के उपचुनाव के संदर्भ में किसी तरह का चुनाव प्रचार नहीं कर रहे थे और ना ही उन्होंने आचार संहिता का उल्लंघन किया। उन्होंने कहा कि इस घटनाक्रम से उन्हें मानसिक रूप से आघात पहुंचा और यह उनके विशेषाधिकार का उल्लंघन है। सिंह ने कहा, ‘‘जन प्रतिनिधि होने के नाते मेरा पारिवारिक कार्यक्रम में शामिल होना आचार संहिता का उल्लंघन नहीं था। इस नोटिस पर नियम 227 के तहत संज्ञान लेकर कार्रवाई की जाए।''

भाजपा के राजीव प्रताप रूड़ी ने सर्दियों के मौसम में उत्तर भारत के हवाई अड्डों पर कम दृश्यता की वजह से विमानों के परिचालन में होने वाली देरी का उल्लेख करते हुए देश में और विशेष रूप से पटना शहर में एक और ग्रीन फील्ड हवाई अड्डे के निर्माण की मांग उठाई। तेलंगाना से कांग्रेस के उत्तम कुमार रेड्डी ने राज्य में धान किसानों की फसल तत्काल खरीदे जाने की मांग की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News