महिला आरक्षण विधेयक को लेकर लोकसभा में उठी मांग

punjabkesari.in Monday, Mar 21, 2022 - 09:54 PM (IST)

नई दिल्लीः वाईएसआर कांग्रेस पार्टी की सांसद वांगा गीता विश्वनाथ ने लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण देने की मांग करते हुए सोमवार को लोकसभा में कहा कि सरकार को इससे संबंधित विधेयक लाना चाहिए। उन्होंने निचले सदन में शून्यकाल के दौरान यह मांग की। उन्होंने कहा, ‘‘आजादी के 75 साल बाद भी लोकसभा में महिलाओं का प्रतिनिधित्व 14 प्रतिशत है...एक महिला होने के नाते मैं यह कहना चाहती हूं कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में महिला आरक्षण विधेयक लाया जाएगा तो महिलाओं की खुशी होगी।''

वहीं, निर्दलीय नवनीत राणा ने कहा कि महाराष्ट्र के धनगड़ समुदाय के लोगों को अनुसूचित जनजाति श्रेणी के तहत आरक्षण की मांग की। बसपा के रितेश पांडे ने कहा कि बुनकरों के लिए जीएसटी में छूट दी जाए ताकि उन्हें लाभ हो सके। भाजपा के राजेंद्र अग्रवाल ने कहा कि ईवीएम को अस्थायी स्थानों पर रखा जाता है और कई बार छोटे-मोटे विवाद खड़े हो जाते हैं। ईवीएम रखने और मतगणना के लिए स्थायी जगह सुनिश्चित की जाए ताकि किसी प्रकार की समस्या खड़ी नहीं हो।

भाजपा के दिलीप सैकिया ने कहा कि 1975 में आपातकाल के खिलाफ आवाज उठाने वालों के परिवारों को सामाजिक सुरक्षा दी जाए। भाजपा के सुनील कुमार सिंह ने कहा कि कश्मीर में हिंदू समुदाय के खिलाफ हिंसा के मामले की जांच कर दोषियों की सजा दी जाए। उन्होंने कहा कि किसी क्या भूमिका रही है, इसकी जानकारी पूरे देश को होनी चाहिए। भाजपा के संतोष पांडे, कांग्रेस संतोख चौधरी और कई अन्य सदस्यों ने लोकमहत्व के अलग-अलग विषय उठाए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News