नए वेरिएंट ''Omicron'' को देखते ही पैरों तले खिसक गई थी जमीन- ''वैज्ञानिक ने किया डरावने पल का खुलासा''

punjabkesari.in Wednesday, Dec 01, 2021 - 01:48 PM (IST)

केपटाउन: दक्षिण अफ्रीका से दुनिया के कई देशों में फैले कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) को लेकर एक बार फिर से दुनिया भर में हाहाकार मच गई है। 

नए वैरिएंट का पता लगाने वाली दक्षिण अफ्रीका की सबसे बड़ी प्राइवेट टेस्टिंग लैब 'लैंसेट लैबोरेटरी' की प्रमुख वैज्ञानिक राक्वेल वियाना का एक बड़ा बयान सामने आय़ा है। दरअसल, उन्होंने बताया कि जब उन्होंने जिनोम सिक्वेंसिंग के दौरान नए वैरिएंट के म्यूटेशंस को देखा तो उन्हें अपनी आंखों पर विश्वास ही नहीं हो रहा था। 
 

नए वैरिएंट को देखकर आश्चयर्चकित हो गई थीं साईंटिस्ट
समाचार एजेंसी रॉयटर्स को दिए इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि नए वैरिएंट को देखकर वह आश्चयर्चकित हो गई थीं। वियाना ने बताया कि सबसे पहले 19 नवंबर को जब वे कोरोना वायरस के 8 नमूनों की जीनोम सिक्वेंसिंग कर रही थीं तो वायरस के म्यूटेट होने की रफ्तार को देखकर वह बहुत हैरान  हो गई थीं। 
 

 मुझे मेरी आंखों पर यकीन ही नहीं हो रहा था 
वियाना ने ने बताया कि मुझे मेरी आंखों पर यकीन ही नहीं हो रहा था कि मैं खुद से ही सवाल कर रही थी कि कहीं मैंने प्रोसेस में कोई गलती तो नहीं कर दी, मेरा दिल बैठ रहा था, क्योंकि मुझे लग रहा था कि अगर मेरी खोज सही निकली तो मेरे सामने जो सैम्पल थे, उनका बहुत बड़ा असर होने वाला था।
 

मुझे समझ नहीं आ रहा था कि मैं उन्हें कैसे बताऊं कि मैंने क्या खोजा है
उन्होंने तुरंत जोहान्सबर्ग स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ कम्यूनिकेबल डिजीजेज (NICD) में अपने साथी और जीन सीक्वेंसर डेनियल अमोआको को फोन किया और बताया कि मुझे समझ नहीं आ रहा था कि मैं उन्हें कैसे बताऊं कि मैंने क्या खोजा है उन्होंने बताया कि मैंने अमोआको से कहा कि मुझे लग रहा है कि यह नया वेरिएंट है।  
 

बता दें कि  दक्षिण अफ्रीका में मिले इस यह नया वेरिएंट पूर्ण टीकाकरण करा चुकी आबादी में भी तेजी से फैल सकता है, इस डर के कारण अन्य प्रतिबंध भी लगाए गए हैं। अमोआको ने कहा कि  32 अन्य नमूनों की जांच के बाद, यह स्पष्ट था, यह डरावना था, इसके बाद 24 नवंबर को इसके बारे में एनआईसीडी अधिकारियों और विभाग ने डब्ल्यूएचओ को जानकारी दी गई।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News