भारत में मिला ब्रिटेन में तबाही मचाने वाला कोरोना का नया वेरिएंट Delta Plus-AY.4.2

punjabkesari.in Monday, Oct 25, 2021 - 02:01 PM (IST)

नई दिल्ली- देश में जहां कोरोना की दूसरी लहर थमती हुई नज़र आ रही हैं वहीं भारत ने वायरस को हराने के लिए वैक्सीनेशन में एक नया कीर्तिमान हासिल किया है। बता दें कि भारत ने हाल ही में 100 करोड़ वेक्सीनेशन का आकंड़ा पार कर लिया है। इसी बीच कोरोना को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। 

दरअसल, भारत में कोरोना का नया वेरिएंट मिला है जिसका नाम Delta Plus-AY.4.2 है यह वेरिएंट ब्रिटेन में पहले से ही तबाही मचा चुका है। 
 

बता दें कि मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में SARS CoV 2 के डेल्टा वेरिएंट के सबलाइन के मामलों का पता चला है जिसके बाद भारत की कोरोना जीनोमिक निगरानी परियोजना हाई अलर्ट पर है।
 

एक रिपोर्ट के मुताबिक, नेशनल सेंटर ऑफ डिजीज कंट्रोल (NCDC) से जारी जीनोम सीक्वेंसिंग रिपोर्ट में इंदौर में इस नए वेरिएंट के सात मामलों का पता चला था। इंदौर के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ बीएस सैत्य ने कहा कि संक्रमित लोगों में से दो लोग महू छावनी में तैनात सेना अधिकारी हैं।
 

वहीं दूसरी तरफ महाराष्ट्र में 1 प्रतिशत टेस्ट में नए डेल्टा AY.4 संस्करण का पता चला है।
 

वैज्ञानिकों का कहना है कि नया संस्करण डेल्टा स्ट्रेन की तुलना में अधिक संक्रामक और घातक हो सकता है। नया संस्करण, जिसे AY 4.2 कहा जाता है इसे अब यूके में 'जांच के तहत संस्करण' के रूप में घोषित किया गया है।
 

एनसीडीसी की रिपोर्ट के अनुसार, उप-वंश ने सितंबर में इंदौर जिले में कोविड की वृद्धि का कारण बना था, जब अगस्त में कोविद -19 संक्रमण 64 प्रतिशत बढ़ गया था।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News