जिंदगी को जिंदादिली से जीती है यह 'डिलीवरी वूमेन', करोड़ों महिलाओं के लिए बनी प्रेरणा

punjabkesari.in Saturday, Oct 19, 2019 - 04:37 PM (IST)

नेशनल डेस्क: इन दिनों हैदराबाद की एक डिलिवरी वूमेन चर्चा का विषय बनी हुई है। जननी राव समाज द्वारा स्थापित रूढ़िवादियों को तोड़ घर घर जाकर खाना डिलीवर करती हैं। अक्सर फ़ूड डिलीवरी करने लड़के ही आते हैं हैं पर जननी इस परम्परागत सोच को बदल रहीं हैं। वह ऑनलाइन फ़ूड डिलीवरी कम्पनी स्विग्गी के साथ डिलीवरी एजेंट के तौर पर काम कर अन्य औरतों को भी प्रेरणा दे रही हैं। 

PunjabKesari

जननी ने एक इंटरव्यू में बताया कि मुझे कंपनी में शामिल हुए ढाई महीने हो चुके हैं। नौकरी दिलचस्प है और यह मजेदार है। मुझे बहुत सारे ग्राहकों से मिलना होता है जो दिलचस्प लोग हैं। यदि आप इसके बारे में सोचते हैं तो यह एक अलग तरह का अनुभव है। लोग मेरे काम की प्रशंसा करते हैं तो मुझे और अच्छा लगता है। उन्होंने कहा कि ग्राहकों का रिस्पॉन्स काफी प्रशंसनीय है। वे कहते हैं कि इस क्षेत्र में महिला को देखर अच्छा लग रहा है।

PunjabKesari

जननी के अनुसार कोई भी नौकरी छोटी या बड़ी नहीं होती। यह एक ऐसा काम है जो आपको पैसे भुगतान करती है। जितना अधिक आप इसका आनंद लेंगे, उतना ही बेहतर होगा। फील्ड जॉब्स के दौरान महिला सुरक्षा के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि जब सुरक्षा की बात आती है, तो हैदराबाद राज्य का दूसरा सबसे सुरक्षित शहर है। इसमें डरने की कोई बात नहीं है। इसके अलावा स्विग्गी ने अपने साथ काम कर रहीं 2000 औरतों के लिए एक हेल्पलाइन भी बनाई है। फीमेल डिलीवरी एजेंट्स के लिए टाइम लिमिट सिर्फ शाम के 6 बजे तक है और कम्पनी अपनी सभी महिला एजेंट्स को पेप्पर स्प्रे (मिर्ची स्प्रे) भी देता है। मैं महिलाओं से अपील करती हूं कि वे बाहर जाएं और जो करना है करें बिना किसी सुरक्षा की चिंता किए।

PunjabKesari

जननी समाज के दायरों को तोड़ आगे बढ़ने की प्रेरणा देती हैं। वो जिंदगी को जिंदादिली से जीने में विश्वास रखती हैं। जननी का इंस्टाग्राम अकाउंट देखने पर पता चाल कि वो स्विग्गी के डिलीवरी एजेंट के अलावा एक लेखक और कवियित्री भी हैं। कहानियां और कवितायें लिखना उन्हें बेहद पसंद है। इसके अलावा उन्होंने इसी साल ही साइकोलॉजी और मास कम्युनिकेशन में अपना ग्रेजुएशन भी कम्पलीट किया है और वो फ्रीलान्स राइटर के तौर पर भी काम करती हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News