दिल्ली: राष्ट्रपति भवन के पास ड्रोन उड़ा रहे थे 2 विदेशी, पुलिस में मचा हड़कंप

punjabkesari.in Tuesday, Sep 17, 2019 - 12:24 PM (IST)

नई दिल्ली: राजधानी के वीवीआईपी इलाके में मौजूद संसद भवन और प्रधानमंत्री कार्यालय की सुरक्षा में सेंध का मामला सामने आया है। अमेरिकी पिता-पुत्र को संसद भवन, नार्थ ब्लॉक व साउथ ब्लॉक के ऊपर ड्रोन उड़ाते हुए पकड़ा गया है। पुलिस ने इनके कब्जे से ड्रोन जब्त कर सभी फोटोग्राफ व वीडियो रिकाॄडग को डिलीट कर दिया है। साथ ही उसकी रिकॉॄडग की लाइव फीड कहीं टेलिकास्ट तो नहीं हुई है, इसकी भी जांच की जा रही है। दोनों लोग ड्रोन लेकर यहां क्यों आए थे और इस इलाके में ड्रोन उड़ाने के पीछे उनका क्या मकसद था। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल, आईबी व सुरक्षा एजेंसियों ने दोनों से संयुक्त रूप से 5 घंटे से ज्यादा पूछताछ की। इसके बाद दोनों को छोड़ दिया गया। इस बारे में भारत स्थित अमेरिकी दूतावास के अधिकारियों को भी सूचित कर दिया गया है। इस घटना के बाद नई दिल्ली जिला पुलिस अलर्ट हो गई है।


ड्रोन से संसद भवन की रिकार्डिंग कर रहे थे विदेशी
पुलिस के अनुसार, पीसीआर से शनिवार शाम करीब 6 बजे सूचना मिली कि दो विदेशी विजय चौक के पास एक पार्किंग में बैठकर ड्रोन से संसद भवन, नार्थ ब्लॉक व साउथ ब्लॉक की वीडियो रिकार्डिंग कर रहे हैं। सूचना पर पुलिस अधिकारी पहुंचे और अमेरिकी नागरिक पीटर जेम्स (65) व उनके बेटे लीडबेटर (31) को हिरासत में ले लिया। दोनों 25 सितम्बर तक भारत घूमने आए हैं। दिल्ली से उन्हें मुंबई व बंगलूरू जाना था। इसके बाद वे बांग्लादेश व वियतनाम जाएंगे। आनन-फानन में पुलिस व खुफिया एजेंसियों के लोग मौके पर पहुंचकर जांच में जुट गए। साउथ एवेन्यू थाने का स्टाफ भी मौके पर पहुंचा। काफी देर तक ड्रोन वहां उड़ता रहा और पुलिसकर्मी आस-पास के इलाके में बाइक और पीसीआर वैन से घूम घूमकर ड्रोन उड़ाने वाले को तलाशते रहे। 


दोनों को पूछताछ थाने ले जाया गया
आखिरकार साउथ एवेन्यू थाने के एक सिपाही ने विजय चौक के पास टूरिस्ट पार्किंग में मौजूद दो अमेरिकी नागरिकों को ड्रोन उड़ाते पकड़ लिया। जिसके बाद ड्रोन को कब्जे में लेकर दोनों को पूछताछ के लिए साउथ एवेन्यू थाने ले जाया गया। जांच में पता चला कि दोनों चार दिन पहले दिल्ली आए थे और चाणक्यपुरी के एक फाइव स्टार होटल में ठहरे हुए थे।  दोनों ने पुलिस को बताया कि वे केवल इस इलाके की खूबसूरती को कैप्चर करने के लिए ड्रोन उड़ा रहे थे, लेकिन पुलिस और खुफिया एजेंसियों को उनकी बात पर यकीन नहीं है। नई दिल्ली के डीसीपी डॉ. ईश सिंघल ने पुष्टि करते हुए कहा है कि अभी इस मामले की जांच चल रही है, इसलिए ज्यादा कुछ बताना ठीक नहीं होगा। 
 

अभी तक इस मामले में नहीं दर्ज किया गया केस
इस मामले में अभी कोई केस तो दर्ज नहीं किया गया है, लेकिन मामले की संवेदनशीलता को देखते हुए पुलिस ने इस बाबत साउथ एवेन्यू थाने में डीडी एंट्री करके पूरा घटनाक्रम रेकॉर्ड पर जरूर ले लिया है। साथ ही 65 डीपी एक्ट के तहत आरोपी पिता-पुत्र के खिलाफ कार्रवाई की गई है। लीडबेटर ने कहा कि वह जहां भी जाते हैं, वीडियो बनाकर वेवसाइट पर ऑनलाइन अपलोड कर देते हैं। इनके ड्रोन से केंद्रीय सचिवालय व राष्ट्रपति भवन के अलावा आसपास के इलाके का वीडियो मिला। इसे वेबसाइट पर अपलोड करने से पहले ही पुलिस ने ड्रोन कब्जे में ले लिया था।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Anil dev

Recommended News

Related News