दिल्ली: जहांगीरपुरी में सांप्रदायिक हिंसा- 8 पुलिसकर्मी घायल, अबतक 14 आरोपी गिरफ्तार...इलाके में भारी पुलिस बल तैनात

punjabkesari.in Sunday, Apr 17, 2022 - 12:26 PM (IST)

नेशनल डेस्क: उत्तर-पश्चिमी दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में शनिवार को हनुमान जयंती पर निकाली गई शोभा यात्रा पर पथराव के बाद भड़की हिंसा मामले में 14 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि शनिवार शाम को दो समुदाय के लोगों के बीच पथराव हुआ और कुछ वाहनों को आग के हवाले कर दिया गया। हिंसा में एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी और एक उप निरीक्षक को गोलियां लगी हैं। पुलिस उपायुक्त (उत्तर-पश्चिम) ऊषा रंगनानी ने बताया कि शनिवार को भारतीय दंड संहिता (IPS) की धारा 307 (हत्या का प्रयास), 120 बी (आपराधिक साजिश), 147 (दंगा) और हथियार अधिनियम की संबंधित धाराओं के तथा प्राथमिकी दर्ज की गई थी।

 

रंगनानी ने कहा, ‘‘प्राथमिकी के संबंध में अब तक नौ लोगों को गिरफ्तार किया गया है। बाद में उन्होंने कहा कि पांच और लोगों को गिरफ्तार गिया गया है। रंगनानी के मुताबिक, हिंसा में कुल नौ लोग घायल हुए हैं, जिनमें आठ पुलिसकर्मी व एक आम नागरिक शामिल है और सभी का इलाज बाबू जगजीवन राम मेमोरियल अस्पताल में चल रहा है। पुलिस उपायुक्त ने बताया कि एक उप-निरीक्षक को गोली लगी है और उसकी हालत स्थिर है। उन्होंने बताया कि जहांगीरपुरी में रविवार सुबह घटनास्थल पर बड़ी संख्या में पुलिसबल मौजूद था और हालात पर नजर रखने के लिए त्वरित कार्यबल को भी तैनात किया गया है। रंगनानी के अनुसार, फिलहाल क्षेत्र में हालात सामान्य हैं।

 

एक अन्य पुलिस अधिकारी ने कहा कि अराजकता फैलाने में शामिल लोगों की पहचान के लिए ड्रोन और फेस-रिकग्निशन सॉफ्टवेयर (चेहरों की पहचान करने वाली तकनीक) की मदद ली जा रही है। इसके अलावा, घटनास्थल और उसके आसपास लगे CCTV कैमरे तथा मोबाइल फोन में रिकॉर्ड हुए फुटेज खंगाले जा रहे हैं। अधिकारियों ने बताया कि किसी तरह की कोई अप्रिय घटना न हो, इसके लिए राष्ट्रीय राजधानी के बाकी सभी 14 पुलिस जिलों में सुरक्षा इंतजाम बढ़ा दिए गए हैं और प्रौद्योगिकी के जरिए निगरानी की जा रही है।

 

हाई अलर्ट पर पुलिसकर्मी
दिल्ली पुलिस के सभी वरिष्ठ अधिकारियों को भेजे गए एक संदेश में कहा गया कि दिल्ली के पुलिस आयुक्त ने निर्देश दिया है कि जहांगीरपुरी में सांप्रदायिक स्थिति को देखते हुए, दोनों क्षेत्रों के विशेष पुलिस आयुक्त स्तर तक के सभी अधिकारी मैदान में होंगे और सुनिश्चित करेंगे कि दिल्ली के किसी भी हिस्से में सांप्रदायिक स्थिति न बिगड़े। बाकी अधिकारी भी अलर्ट पर रहेंगे। पुलिस ने बताया कि यात्रा के दौरान दो समुदायों के बीच कहासुनी हो गई।

 

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि बातें बढ़ीं और दोनों पक्षों ने एक-दूसरे पर पथराव करना शुरू कर दिया। उन्होंने सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाया और वाहनों को आग लगा दी। पुलिस ने कहा कि वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंचे और अतिरिक्त बलों को बुलाया गया। एक अधिकारी ने कहा कि पुलिस ने भीड़ को नियंत्रित करने की कोशिश की, जिसमें कई कर्मी घायल हो गए। शनिवार की रात, इलाके को बंद कर दिया गया था, सड़कों पर बैरिकेडिंग कर दी गई थी और दंगा गियर में बड़ी संख्या में पुलिस को तैनात किया गया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News