दिल्ली: आज से सभी क्लासों के लिए पढ़ाई शुरू, थिएटरों में 100% सीटिंग क्षमता...मिलीं ये भी रियायतें

punjabkesari.in Monday, Nov 01, 2021 - 09:57 AM (IST)

नेशनल डेस्क: राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना के कारण 19 महीने तक बंद रहे ज्यादातर स्कूलों की सभी कक्षाएं एक बार फिर आज खुल रही हैं जबकि कुछे स्कूलों ने त्योहार के बाद क्लासें शुरू करने का फैसला लिया है। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA ) ने पिछले हफ्ते घोषणा की थी कि एक नवंबर से स्कूलों की सभी कक्षाएं खुलेंगी, भले ही पठन-पाठन मिश्रित मोड में जारी रहेगा। DDMA ने यह भी कहा था कि स्कूलों को यह सुनिश्चित करना होगा कि एक समय में एक कक्षा में 50 प्रतिशत से अधिक उपस्थिति न हो और किसी भी छात्र को प्रत्यक्ष कक्षाओं में भाग लेने के लिए मजबूर न किया जाए। इसी के साथ ही कोरोना के लगातार कम होते मामलों के मद्देनजर दिल्ली सरकार ने भीड़ वाले आयोजनों को लेकर छूट बढ़ाई है। अब शादी समारोह, अंतिम संस्कार और अंतिम संस्कार से संबंधित कार्यक्रमों के लिए 1 नवंबर से अधिकतम 200 लोगों के शामिल होने की इजाजत दे गई है। इसके अलावा सिनेमा हॉल, थियेटर्स और मल्टीप्लेक्स 100 फीसदी क्षमता के साथ खोले जा सकेंगे।

 

दिल्ली में खुले सभी स्कूल
सितंबर में नौवीं से 12वीं कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए स्कूल खोले गए थे, और तब से सरकारी स्कूलों में 80 प्रतिशत से अधिक उपस्थिति दर्ज की जा रही है, निजी स्कूल माता-पिता को सहमति फॉर्म भेजने की प्रक्रिया में हैं और उनमें से अधिकतर दिवाली के बाद अपनी कार्य योजना तय करेंगे। स्कूलों को फिर से खोलने के लिए DDMA द्वारा घोषित दिशानिर्देशों में प्रति कक्षा केवल 50 प्रतिशत छात्रों को अनुमति देना, अनिवार्य थर्मल स्क्रीनिंग, लंच ब्रेक, बैठने की वैकल्पिक व्यवस्था और आगंतुकों को बार-बार स्कूल में आने की मनाही शामिल है। DDMA ने कहा कि covid-19 निषिद्ध क्षेत्र में रहने वाले छात्रों, शिक्षकों और गैर-शिक्षण कर्मचारियों को स्कूलों और कॉलेजों में आने की अनुमति नहीं होगी।

 

थियेटर 100 फीसदी क्षमता
DDMA ने आज से सिनेमाघर, थियेटर और मल्टीप्लेक्स को 100 फीसदी क्षमता के साथ खोलने की भी इजाजत दे दी है। बता दें कि इससे पहले सिनेमाघर, थियेटर और मल्टीप्लेक्स के लिए 50 फीसदी सीटिंग कैपेसिटी के साथ ही खोलने की इजाज़त थी। जिसे अब बढ़ाकर 100 फीसदी कर दिया गया है। हालांकि, रेस्टोरेंट, बार, ऑडिटोरियम और असेम्बली हॉल फिलहाल 50 फीसदी की क्षमता के साथ ही खुलेंगे। शादी और अंतिम संस्कार से जुड़े कार्यक्रम में पहले अधिकत 100 लोगों के शामिल होने की इजाजात थी, जिसे बढ़ाकर अब 200 कर दिया गया है।

 

छठ पूजा की भी इजाजत
दिल्ली में छठ पूजा आयोजन के लिए भी DDMA ने औपचारिक आदेश जारी किए जिसके मुताबिक यमुना नदी के किनारे पर छठ पूजा के लिए कोई साइट नहीं बनाई जाएगी। रेवन्यू डिपार्टमेंट को छठ पूजा आयोजन के लिए साइट चिन्हित करने और उसे तैयार करने की ज़िम्मेदारी दी गई है। चिन्हित साइट पर ही श्रद्धालु पूजा से जुड़े सामान प्रवाहित कर सकेंगे जिसे इकट्ठा करने और डिस्पोजल की ज़िम्मेदारी संबंधित नगर निगम और अन्य एजेंसी की होगी। श्रद्धालुओं के किसी भी तरह की पूजा की सामग्री या अनाज यमुना नदी में प्रवाहित करने की सख्त मनाही है। आयोजकों को NGT और यमुना मॉनिटरिंग कमेटी के सभी दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करना होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News