दिल्लीः प्रदूषण को लेकर बोले सुप्रीम कोर्ट के जज जस्टिस भट, बाहर का मौसम ठीक नहीं

punjabkesari.in Friday, Nov 05, 2021 - 06:03 PM (IST)

नई दिल्लीः सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश एस रविंद्र भट ने शुक्रवार को कहा कि दिवाली के बाद राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण की मात्रा अधिक है और बाहर मौसम बिल्कुल ठीक नहीं है। एक पुस्तक के विमोचन समारोह में न्यायमूर्ति भट ने कहा, “मैं कहूंगा तो आप चौंक जाएंगे कि आज सुबह कुछ अच्छा है तो यह समारोह है, क्योंकि बाहर का मौसम बिल्कुल भी अच्छा नहीं है।”

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में दिवाली की शाम छह बजे पीएम 2.5 कणों की मात्रा 243 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर थी जो शुक्रवार सुबह नौ बजे बढ़कर 410 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर हो गई जो कि सुरक्षित मानक से सात गुना अधिक है।

हाल ही में शीर्ष न्यायालय ने कहा था कि दूसरों के स्वास्थ्य की कीमत पर उत्सव की नहीं हो सकता और स्पष्ट किया था कि जहां पटाखों पर पूर्ण प्रतिबंध नहीं है वहां भी बेरियम युक्त पटाखों पर रोक रहेगी। न्यायमूर्ति भट, असीम चावला की पुस्तक “फाइंडिंग ए स्ट्रेट लाइन बिटवीन ट्विस्ट्स एंड टर्न्स'” का विमोचन करने एक समारोह में गए थे जहां उनके अलावा दिल्ली उच्च न्यायालय के न्यायाधीश न्यायमूर्ति विपिन संघी और न्यायमूर्ति विभु बाखरू भी सम्मानित अतिथि के तौर पर उपस्थित थे। न्यायमूर्ति भट ने न्यायाधीशों की सेवानिवृत्ति पर भी बयान दिया और कहा कि उन्हें भी आराम करने देना चाहिए।

जस्टिस भट ने कहा, “मुझे नहीं लगता कि मैं या न्यायमूर्ति संघी इस विचार से सहमत हैं कि सेवानिवृत्ति की आयु सीमा बढ़ा देनी चाहिए। मुझे लगता है यह काफी है। उच्च न्यायालयों के न्यायाधीशों के लिए इसे 65 वर्ष तक बढ़ाया जा सकता है लेकिन इससे ज्यादा नहीं। हम भी आराम करना पसंद करेंगे।” उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि यह समय है कि हम युवाओं की भूमिका को भी स्वीकार करें। युवाओं के साथ नए विचार आते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News