दिल्ली का पहला ओमिक्रॉन मरीज हुआ ठीक, 2 हफ्ते बाद अस्पताल से मिली छुट्टी

punjabkesari.in Tuesday, Dec 14, 2021 - 10:53 AM (IST)

नेशनल डेस्क: दिल्ली में ओमिक्रॉन का मिला पहला संक्रमित मरीज अब पूरी तरह से स्वस्थ हो चुका है। लोकनायक अस्पताल से सोमवार को मरीज को छुट्टी दे दी गई। डॉक्टरों ने बताया कि मरीज अब पूरी तरह से स्वस्थ है, हालांकि उसे एक हफ्ते के लिए आइसोलेशन में रहने की सलाह दी गई है। मरीज की प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने के कारण उसे ज्यादा लोगों से संपर्क में नहीं आने की सलाह दी गई है। 

 

5 दिसंबर को  तंजानिया से दिल्ली लौटा था मरीज
बता दें कि 5 दिसंबर को तंजानिया से दिल्ली लौटे रांची के 37 साल का मरीज इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर संक्रमित मिला था जिसके बाद उसे लोकनायक अस्पताल में भर्ती कराया गया था। यहां करीब चार दिन बाद जीनोम सिक्वेंसिंग की रिपोर्ट आई जिसमें वह ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित पाया गया था। हालांकि उसमें लक्षण हल्के होने के चलते उसकी रिकवरी जल्दी हो गई। डॉक्टरों के मुताबिक मरीज को बुखार और सिरदर्द जैसे लक्षण थे लेकिन दो से तीन दिन बाद स्थिति नियंत्रण में आ गई।

 

शनिवार को मरीज की फिर से जांच की गई और आरटी पीसीआर की जांच रिपोर्ट रविवार को मिली जिसके बाद सोमवार सुबह मरीज को स्वस्थ घोषित करते हुए छुट्टी दे दी गई है। एक वरिष्ठ डॉक्टर ने बताया कि फिलहाल मरीज को एक हफ्ते के लिए दिल्ली में ही रहने की सलाह दी है। ताकि किसी भी तरह की आपातकालीन स्थिति में उसे तत्काल उपचार उपलब्ध कराया जा सके। वहीं अभी दूसरे ओमिक्रॉन संक्रमित मरीज अभी अस्पताल में है और अभी भी चिकित्सीय निगरानी में है। दूसरे मरीज में भी संक्रमण के लक्षण नहीं है। अगर इस हफ्ते के आखिर तक उसमें लक्षण नजर नहीं आए तो उसे भी स्वस्थ घोषित कर दिया जाएगा। वहीं डॉक्टरों के मुताबिक इन दो मरीजों के स्वास्थ्य को देखकर लग रहा है कि ओमिक्रॉन वैरिएंट ज्यादा गंभीर नहीं है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News