ओमीक्रोन का सामना करने को तैयार केजरीवाल, कहा- प्रतिदिन एक लाख मामलों से निपटने के लिए हैं तैयार

punjabkesari.in Thursday, Dec 23, 2021 - 05:52 PM (IST)

नेशनल डेस्क: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बृहस्पतिवार को कहा कि कोविड के बढ़ते मामलों और ओमीक्रोन खतरे के मद्देनजर दिल्ली सरकार दैनिक जांच क्षमता को बढ़ाकर तीन लाख करेगी और प्रतिदिन एक लाख मामलों से निपटने के वास्ते घर पर पृथक-वास प्रणाली को मजबूत बनाने का फैसला लिया गया है। इससे पहले दिन में, उन्होंने अपने मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक में दिल्ली में कोविड की स्थिति और ओमीक्रोन खतरे की समीक्षा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि ओमीक्रोन संक्रमण तेजी से फैलता है और इसमें संक्रमण हल्का होता है।

घबराये नहीं,  इससे निपटने के लिए तैयार
उन्होंने लोगों से अपील की कि वे घबराये नहीं क्योंकि दिल्ली सरकार संक्रमण की संख्या में वृद्धि होने पर इससे निपटने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा, ‘‘ओमीक्रोन से हल्का संक्रमण होता है, इसलिए हमने घर पर पृथक-वास प्रणाली को मजबूत बनाने का फैसला लिया है। लोगों से अपील है कि वे तत्काल अस्पताल न जाएं।'' केजरीवाल ने कहा कि ओमीक्रोन संक्रमण के ज्यादातर मामलों में अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता नहीं होती है, इसलिए घर पर पृथक-वास प्रणाली को मजबूत किया जा रहा है और इसके लिए एक एजेंसी की सेवाएं ली जा रही है।

अभी क्षमता 1000 मामले प्रतिदिन की है
मुख्यमंत्री ने कहा कि घर में पृथक-वास में मरीजों की निगरानी करने की क्षमता मौजूदा 1,100 मामलों से बढ़ाकर प्रतिदिन एक लाख की जाएगी। उन्होंने कहा कि जैसे ही कोई व्यक्ति संक्रमित पाया जाता है तो उस व्यक्ति को एक फोन कॉल किया जाएगा और अगले दिन एक मेडिकल टीम उस व्यक्ति के पास जायेगी और उसे दवाएं तथा अन्य सामान युक्त किट प्रदान की जाएगी।

दवाओं का दो महीने का भंडार भी रखा जाएगा
केजरीवाल ने कहा कि साथ ही घरों में पृथक-वास में रहने वाले मरीजों की 10 दिनों तक चिकित्सकों द्वारा काउंसलिंग की जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार दैनिक कोविड जांच क्षमता को वर्तमान में 60-70 हजार से बढ़ाकर तीन लाख प्रतिदिन करेगी। उन्होंने कहा कि आवश्यक दवाओं का दो महीने का भंडार भी रखा जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News