दिल्ली पुलिस अब नहीं बना पाएगी ''पता नहीं चला'' का बहाना, PCR कॉल पर कमिश्नर अस्थाना ने दिए सख्त आदेश

punjabkesari.in Monday, Dec 20, 2021 - 12:10 PM (IST)

नेशनल डेस्क: दिल्ली पुलिस अब रोजाना दिन के अंत में पुलिस नियंत्रण कक्ष (PCR) में आने वाली कॉल का सत्यापन करेगी ताकि सुनिश्चित किया जा सके कि प्रत्येक मामले में कार्रवाई की गई है। दिल्ली पुलिस के आयुक्त राकेश अस्थाना की ओर से जारी आदेश में कहा गया कि सभी PCR कॉल का सत्यापन रोजाना देर रात 12 बजे से पहले किया जाएगा और कोई भी कॉल अगले दिन के लिए ‘लंबित' नहीं छोड़ी जाएगी।

 

आदेश में कहा गया कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि PCR कॉल पर उचित कानूनी कार्रवाई की जाए और किसी भी कॉल के मामले में ‘पता नहीं लगा' या ‘अपराध नहीं हुआ' या अपराध को ‘कमतर' किया गया, ऐसा अब कुछ नहीं चलेगा। यह जरूरी है कि सभी PCR कॉल को पर्यवेक्षी स्तर पर सत्यापित किया जाए और यह ड्यूटी पर तैनात अधिकारी या आपातकालीन अधिकारी की इच्छा पर नहीं छोड़ा जाए।

 

इसमें कहा गया कि PCR कॉल को थाना प्रभारी द्वारा व्यक्तिगत तौर पर सत्यापित किया जाएगा और साथ ही अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी समय-समय पर इन कॉल को सत्यापित करेंगे ताकि सुनिश्चित हो सके कि जो भी कॉल सही पाई गई, उस पर कार्रवाई हुई। आदेश के मुताबिक, ‘‘घटनास्थल पर जाने पर संज्ञेय अपराध की जानकारी मिलती है तो प्राथमिकी बिना किसी देरी की दर्ज की जानी चाहिए। ऐसे मामले जहां प्राथमिकी दर्ज करने की जरूरत नहीं है, वहां भारतीय दंड प्रक्रिया संहिता या दिल्ली पुलिस अधिनियम के तहत कार्रवाई की जानी चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News