75वां स्थापना दिवस: शाह बोले-दिल्ली पुलिस ने कई आतंकी हमलों के प्रयास को किया नाकाम, कोविड में भी संभाली कमान

punjabkesari.in Wednesday, Feb 16, 2022 - 12:29 PM (IST)

नेशनल डेस्क: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को कहा कि दिल्ली पुलिस अगले पांच सालों में मामलों की जांच से लेकर पुलिसकर्मियों के कल्याण सहित हर क्षेत्र में कमियों को दूर करने के लक्ष्य के साथ काम करे और आजादी के 100 साल पूरे होने के समय की राजधानी की सर्वश्रेष्ठ पुलिस बनने के लिए भी रोड मैप तैयार करे। शाह ने बुधवार को यहां दिल्ली पुलिस के 75वें स्थापना दिवस के मौके पर अपने संबोधन में कहा कि देश की राजधानी की पुलिस होने के नाते दिल्ली पुलिस की जिम्मेदारी बहुत बड़ी है। उन्होंने कहा कि इस जिम्मेदारी पर खरा उतरने तथा अन्य राज्यों की पुलिस के लिए प्रेरणा स्रोत बनने के लिए उसे अगले पांच सालों में मामलों की जांच से लेकर जन कल्याण तथा पुलिसकर्मियों के कल्याण के क्षेत्र में तमाम कमियों को दूर करना होगा।

 

शाह ने कहा कि अगले 25 सालों में देश आजादी की शताब्दी पूरे होने का जश्न मनाएगा और दिल्ली पुलिस को उस समय के लिए अपना रोड मैप तैयार करना होगा कि उस समय राजधानी में पुलिस व्यवस्था को किस ऊंचाई पर ले जाना है। उन्होंने इस दौरान लोगों की सेवा और सहायता करते हुए कोरोना के कारण अपनी जान गंवाने वाले 79 पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि भी अर्पित की। गृह मंत्री ने दिल्ली दंगों की जांच और अन्वेषण के लिए भी दिल्ली पुलिस की सराहना की।

 

केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि सरकार पुलिसकर्मियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए आवास तथा अन्य ढांचागत सुविधाओं के लिए 450 करोड़ रुपए से भी अधिक की परियोजनाओं को चला रही है और इससे भविष्य में पुलिसकर्मियों की आवास समस्याओं का समाधान करने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि दिल्ली पुलिस ने वर्ष 2025 तक बल में महिलाओं की हिस्सेदारी 25 फ़ीसदी करने का लक्ष्य रखा है। इस मौके पर केंद्रीय संचार राज्य मंत्री डीएस चौहान, केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला, खुफिया ब्यूरो के निदेशक, सभी केंद्रीय पुलिस बलों के महानिदेशक, गृह मंत्रालय तथा दिल्ली सरकार के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News