दिल्ली पुलिस की FIR ग्रेटा थनबर्ग के खिलाफ नहीं, एक क्लिक में पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Thursday, Feb 04, 2021 - 08:50 PM (IST)

नेशनल डेस्क: पर्यावरण एक्टविस्ट ग्रेटा थनबर्ग के खिलाफ दायर एफआईआर के बीच दिल्ली पुलिस ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि एफआईआर में ग्रेटा का नाम नहीं है बल्कि उस टूलकिट के लेखक के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। दिल्ली पुलिस ने बताया कि टूलकिट की जानकारी पहले से थी। वहीं, पीएम मोदी ने गुरुवार को कहा कि कृषि कानून से छोटे किसानों का लाभ होगा।उन्होंने चौरी चौरा शताब्दी समारोह में एक विशेष डाक टिेकट भी जारी किया। वहीं, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने वित्त वर्ष 2021-22 के बजट को लेकर मोदी सरकार पर फिर निशाना साधा है।

पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

दिल्ली पुलिस की FIR ग्रेटा थनबर्ग के खिलाफ नहीं
पर्यावरण एक्टविस्ट ग्रेटा थनबर्ग के खिलाफ दायर एफआईआर के बीच दिल्ली पुलिस ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि एफआईआर में ग्रेटा का नाम नहीं है बल्कि उस टूलकिट के लेखक के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। दिल्ली पुलिस ने बताया कि टूलकिट की जानकारी पहले से थी। ग्रेटा ने हाल ही में ट्वीट कर भारत में चल रहे किसान आंदोलन को लेकर काफी आलोचना की थी।दिल्ली पुलिस के विशेष आयुक्त प्रवीर रंजन ने इस संबंध में अधिक जानकारी देते हुए कहा कि दिल्ली की तीनों बॉर्डर पर किसान आंदोलन चल रहा है। दिल्ली पुलिस सोशल मीडिया को मॉनिटर कर रही है, लगभग 300 सोशल मीडिया हैंडल पाए गए हैं, जिनका इस्तेमाल घृणित और निंदनीय कंटेंट फैलाने के लिए किया जा रहा है।

किसानों की जमीन सिर्फ उनकी है, कोई नहीं छीन सकता
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए चौरी चौरा शताब्दी समारोह की शुरुआत की और एक विशेष डाक टिेकट भी जारी किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि कृषि कानून से छोटे किसानों का लाभ होगा। साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि किसानों की जमीन किानों की रहेगी, कोई दूसरा उस पर नजर भी नहीं डाल सकता। प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार का लक्ष्य है कि किसान आत्मनिर्भर बनें और हम उनके लिए काम करते रहेंगे।

बजट को लेकर राहुल का मोदी सरकार पर हमला
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने वित्त वर्ष 2021-22 के बजट को लेकर मोदी सरकार पर फिर निशाना साधा और आरोप लगाया कि इस बजट में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) के साथ विश्वासघात किया गया है। उन्होंने ट्वीट किया, प्रधानमंत्री मोदी का पूंजीपति केंद्रित बजट का मतलब यह है कि संघर्ष कर रहे एमएसएमई को कम ब्याज पर कर्ज नहीं मिलेगा और जीएसटी में राहत भी नहीं दी जाएगी। कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया कि भारत में सबसे ज्यादा लोगों को रोजगार देने वाले क्षेत्र एमएसएमई के साथ विश्वासघात हुआ है। 

2014 के बाद से मोदी सरकार ने 296 मोबाइल ऐप को किया ब्लॉक
सरकार ने कहा कि उसने देश की संप्रभुता, सुरक्षा और लोक व्यवस्था के हित में वर्ष 2014 से अब तक लगभग 296 मोबाइल ऐप ब्लॉक किए गए हैं। केन्द्रीय मंत्री संजय धोत्रे ने बृहस्पतिवार को राज्यसभा को यह जानकारी दी। इलेक्ट्रानिक्स एवं आईटी राज्य मंत्री धोत्रे ने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा, आईटी अधिनियम 2000 की धारा 69 ए के प्रावधानों और इसके नियमों के तहत भारत की संप्रभुता और अखंडता, राज्य की सुरक्षा और लोक व्यवस्था के हित में, वर्ष 2014 से अब तक कुल 296 मोबाइल एप्लिकेशन सरकार द्वारा अवरुद्ध किए गए हैं।

राज्यसभा की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित
राज्यसभा की कार्यवाही कल सुबह 9 बजे तक स्थगित हो गई है।वीरवार को विभिन्न विपक्षी दलों ने तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के चल रहे विरोध प्रदर्शन के मुद्दे पर सरकार पर हमला बोलते हुए मौजूदा आंदोलन से निपटने के तरीके पर सवाल उठाया। वहीं सत्तारूढ़ पार्टी भाजपा ने दावा किया कि सरकार किसानों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है और उनकी प्रगति के लिए ही नए कानून लाए गए हैं। इसी बीच राज्यसभा में सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने सभी सदस्यों से जान गंवाने वाले किसानों के लिए मौन रखने का आग्रह किया. इसके बाद सदन के सदस्यों ने उनके लिए एक मिनट का मौन रखा।

ममता ने साधा भाजपा पर निशाना, कहा- टीएमसी का कोई विकल्प नहीं
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बृहस्पतिवार को कहा कि तृणमूल कांग्रेस का कोई विकल्प नहीं है और राज्य में कोई दूसरी पार्टी इसका स्थान नहीं ले सकती है। टीएमसी के अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति नेताओं की यहां आयोजित बैठक में उन्होंने कहा कि पार्टी ‘‘और बेहतरी'' के लिए काम करेगी। बनर्जी ने कहा, ‘‘कोई दूसरी पार्टी हमारा स्थान नहीं ले सकती है क्योंकि टीएमसी ने दुनिया की सबसे जनहितैषी सरकार दी है।'' उन्होंने दावा किया कि भाजपा ने ‘सोनार भारत' को खत्म कर दिया है और अब ‘सोनार बांग्ला' की बात करती है।

राफेल के आने से चीनी कैंप में है खलबली
बेंगलुरु में एयरो इंडिया शो 2021 चल रहा है। एयरो इंडिया शो में भारत की ताकत देखने को मिल रही है। इसी बीच एयरफोर्स चीफ मार्शल आर के एस भदौरिया ने कहा कि जब से राफेल की तैनाती हुई है तब से चीनी कैंप में खलबली है। एयरफोर्स चीफ ने कहा कि चीन ने पूर्वी लद्दाख के करीबी क्षेत्रों में अपना जे-20 लड़ाकू विमान तैनात किया था लेकिन जब से इस क्षेत्र में राफेल की तैनाती की गई है तब से वह पीछे हट गए हैं।

गाजीपुर बॉर्डर से कीलों की बैरिंग हटाने पर बोली दिल्ली पुलिस
किसानों के प्रदर्शन स्थलों और उसके आसपास कई स्तर की अवरोधक, सड़कों पर लोहे की कीलें, कंटीले तार, सीमेंट के अवरोधकों के बीच लोहे की छड़ें लगाने, डीटीसी बसों एवं अतिरिक्त सुरक्षा कर्मियों की तैनाती जैसी भारी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। इसी बीच गुरुवार को गाजीपुर बॉर्डर से मजदूरों को कीलें हटाते हुए देखा गया जिसके बाद खबर आई कि कीलों को सड़क से हटाया जा रहा है। वहीं अब इसको लेकर दिल्ली पुलिस की तरफ से बयान आया है कि कीलों को हटाया नहीं जा रहा है।

पीएम मोदी 7 फरवरी को जाएंगे प. बंगाल, 4700 करोड़ की परियोजनाएं करेंगे देश को समर्पित
धानमंत्री नरेंद्र मोदी सात फरवरी को पश्चिम बंगाल में अपने दौरे के दौरान हल्दिया में तेल, गैस और आधारभूत संरचना से जुड़ी 4700 करोड़ रुपये की चार परियोजनाओं को समर्पित करेंगे। एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को इस बारे में बताया। ये सभी, सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियां इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी), भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (बीपीसीएल), गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया (गेल) और एनएचएआई से जुड़ी परियोजनाएं हैं।

ट्रंप को भी आंख दिखा चुकी है ग्रेटा, जानिए विवादों से जुड़ी पर्यावरण कार्यकर्ता का पूरा इतिहास
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप काे आंख दिखा चुकाने वाली और पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन की दिशा में काम करने वाली ग्रेटा थनबर्ग को भारत के मुद्दे पर बोलना महंगा पड सकता है। भारत को बदनाम करने के लिए ग्लोबल अजेंडा का सहारा ले रही  ग्रेटा थनबर्ग की पाेल पूरी दुनिया के सामने खुल गई है।  ग्रेटा से जुड़े पूरे विवाद काे समझने से पहले जान लीजिए कौन हैं वो और कब और कैसे आई थी

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News