दिल्ली पुलिस ने फर्जी कॉल सेंटर का किया भंडाफोड़, 32 लोग गिरफ्तार

punjabkesari.in Monday, Nov 18, 2019 - 05:33 AM (IST)

नेशनल डेस्कः दिल्ली पुलिस ने एक फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़ कर कनाडाई पुलिस अधिकारी बताकर विदेशी नागरिकों को ठगने में कथित तौर पर शामिल 32 लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने रविवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पश्चिमी दिल्ली के मोती नगर से ठगी के इस रैकेट को चलाया जा रहा था। पुलिस ने मौके से 55 कंप्यूटर, 35 मोबाइल फोन और अन्य उपकरण के साथ अवैध सॉफ्टवेयर प्रोग्राम बरामद किया है।
PunjabKesari
पुलिस के अनुसार पुलिस को धोखेबाजों के इस समूह के बारे में 15 नवम्बर को सूचना मिली थी जो फोन पर खुद को कनाडाई पुलिस अधिकारी बताकर विदेशी नागरिकों को सामाजिक बीमा नंबर (एसआईएन) के उल्लंघन से उन्हें बचाने के बहाने ठग रहा था। एसआईएन नौ अंकों की संख्या है जिसकी जरूरत कनाडा में काम करने या सरकारी कार्यक्रमों और लाभों का फायदा उठाने के लिए होती है।
PunjabKesari
पुलिस ने बताया कि एक कनाडाई नागरिक एलविस हेनरी ने इन धोखेबाजों के खिलाफ इस संबंध में शिकायत दर्ज कराई थी। अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त (पश्चिम) समीर शर्मा ने बताया कि दिल्ली पुलिस और दूरसंचार विभाग के अधिकारियों की एक टीम ने कॉल सेंटर पर छापा मारा जहां जसजोत सिंह, सरबजोत सिंह और सागर जैन उन लोगों की गतिविधियों की निगरानी करते हुए पाए गए जो अंतरराष्ट्रीय कॉल करने और प्राप्त करने में लगे हुए थे। उन्होंने बताया कि पूछताछ के दौरान उन्होंने खुलासा किया कि वे खुद को कनाडाई पुलिस अधिकारी बताते थे और ‘वॉयस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल' (वीओआईपी) कॉल के जरिये कनाडाई नागरिकों को निशाना बनाते थे।
PunjabKesari
पुलिस ने बताया कि कॉल सेंटर के मालिकों समेत अन्य आरोपियों को गिरफ्तार किये जाने के लिए छापेमारी की जा रही है। अन्य आरोपियों की पहचान राजा, सुशील, नवीन, बन्नी अरोड़ा, पंकज के रूप में हुई है। उन्होंने बताया कि दूरसंचार विभाग के अधिकारी भी मामले की जांच कर रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News