See More

दिल्ली में प्लाज्मा बैंक में पहले दिन आए 10 डोनर और 3 रिसीवर

2020-07-03T12:24:31.473

नई दिल्ली/डेस्क।  देश के पहले प्लाज्मा बैंक में पहले दिन 10 डोनर और 3 रिसीवर सामने आए हैं। प्लाज्मा थेरेपी के जरिए दिल्ली कोरोना से जंग करने की रणनीति बना चुकी है। कोरोना वायरस को मात देकर ठीक हो चुके 10 लोगों ने पहले दिन अपना प्लाज्मा दान किया, जिससे कोरोना से पीड़ित लोगों की जिंदगी बचाई जा सकेगी। गुरुवार को ही मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल प्लाज्मा बैंक का उद्धाटन किया था। 

आइएलपबीएस अस्पताल जहां प्लाज्मा बैंक बनाया गया है वहीं के 5-6 स्टाफ के लोगों ने प्लाज्मा दान किया जो कोरोना को मात देकर ठीक हो चुके थे। इसके अलावा कुछ अन्य लोगों ने भी प्लाज्मा दान किया। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अधिक से अधिक लोगों से प्लाज्मा दान करने की अपील की थी। 

 

ये लोग कर सकेंगे प्लाज्मा दान
बता दें कि प्लाज्मा दान वही कर सकता है जो एक बार कोरोना संक्रमित हुआ हो और उससे ठीक हो चुका हो। ठीक होने के 14 दिन बाद ही प्लाज्मा दान किया जा सकता है। इसके अलावा 18-60 साल की बीचे के उम्र के लोग ही प्लाज्मा दान कर सकेंगे। प्लाज्मा दान करने के लिए 50 किलो भार होना जरूरी है। कोई भी महिला जो एक बार गर्भवती हो चुकी हो वो प्लाज्मा दान नहीं कर सकती। इसके अलावा शुगर के मरीज, हाइपर टेंशन के मरीज, किडनी या लिवर की बीमारी से ग्रसित लोग, कैंसर सर्वाइवर भी प्लाज्मा दान नहीं कर सकेंगे।

 

ऐसे करें प्लाज्मा डोनर खुद को रजिस्टर
सीएम केजरीवाल ने कहा कि जो भी प्लाज्मा दान करना चाहता है वो 1031 नंबर पर कॉल कर खुद को रजिस्टर करवा ले। इसके अलावा 8800007722 नंबर पर व्हाट्सएप करके भी लोग खुद को रिजस्टर करवाल सकते हैं। इसके बाद दिल्ली सरकार के डॉक्टर की तरफ से आपको फोन आएगा जिसमें डॉक्टर ये सुनिश्तिच करेंगे की आप प्लाज्मा दे सकते हैं या नहीं। पूरी जानकारी लेने के बाद आईएलबीएस अस्पताल जहां प्लाज्मा बैंक बनाया गया है वहां आपको जाना होगा। सरकारी गाड़ी आपको लेने आएगी। अगर आप अपनी गाड़ी से आते हैं तो उसका खर्च सरकार आपको वापस करेगी।


Edited By

Murari Sharan

Related News