जहरीली और दमघोंटू हुई दिल्ली की हवा, हेल्थ इमरजेंसी के बीच AQI 400 पार

punjabkesari.in Saturday, Nov 16, 2019 - 08:55 AM (IST)

नई दिल्लीः दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का स्तर खतरनाक स्तर पर और आसमान में धुंध छाई रही जिससे यहां रहे लोगों को सांस लेने में परेशानी का सामना करना पड़ा। हवा में घुले जहर के चलते दिल्ली में सबसे बड़ी हेल्थ इमरजेंसी लग चुकी है। 

PunjabKesari

शनिवार को भी दिल्ली के लोधी रोड इलाके में पीएम 2.5 और पीएम 10 का स्तर 500 बना हुआ है। सफर के मुताबिक, शनिवार  को भी हालात गंभीर बने रहेंगे। रविवार को हालात में सुधार होने की उम्मीद है। दिल्ली-एनसीआर में धूप निकली हुई है, लेकिन पीएम 2.5 और पीएम 10 का स्तर खतरनाक ही  बना हुआ है। दिल्ली और इससे सटे शहरों में पीएम 2.5 और पीएम 10 दोनों ही 400 के पार है। 

PunjabKesari

दिल्ली से सटे गाजियाबाद में वायु गुणवत्ता सूचकांक बेहद खराब स्तर में है। इंदिरापुरम में 437, लोनी में 440 और वसुंधरा में 430 है। ये आंकड़े बता रहे हैं कि हालात खतरनाक हैं। दिल्ली के वजीरपुर इलाके में वायु गुणवत्ता सूचकांक (air quality index) बेहद खराब है यहां पर AQI 437 तो बाहरी दिल्ली के मुंडका इलाके में इसका स्तर 458 है।

PunjabKesari

अगले तीन दिन मिलेगी राहत
एनसीआर में बढ़े प्रदूषण की मुख्य वजह हवाओं की स्पीड में कमी थी। मौसम विभाग के एक अधिकारी की मानें तो शनिवार से सोमवार तक तेज हवाएं चलेंगी, जिससे प्रदूषण के कणों का फैलाव होगा। हालांकि, मंगलवार से दोबारा हालात बिगड़ने के चांस हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Anil dev

Recommended News

Related News