जूस की तरह टेट्रा पैक में मिलेगी 180 एमएल शराब, अन्य एमआरपी के तुलना में भी होगी सस्ती

punjabkesari.in Thursday, Feb 10, 2022 - 11:27 AM (IST)

नेशनल डेस्क: दिल्ली में अब मुंबई कर्नाटक और आंध्र प्रदेश के जैसे छोटे साइज के डिब्बे में हर ब्रांड की शराब उपलब्ध कराई जाएगी जो की फ्रूट जूस जैसे ट्रेटा पैक डिब्बों की पैकिंग में होगी और इससे लोगों को छोटी मात्रा में खरीदने में आसानी होगी। दिल्ली में 180 एमएल में यह पैकिंग उपलब्ध होगी और माना जा रहा है कि लगभग अप्रैल से पहले सप्ताह से आउटलेट्स पर इसकी बिक्री शुरू हो जाएगी। अभी तक जहा पर भी यह पाया गया है कि 80 एमएल और 180 एमएल की पैकिंग को काफी पसंद किया गया है। यह ब्रांड के अन्य पैकिंग की एमआरपी के तुलना में भी सस्ते होंगे और लोगों को छोटे खेप खरीदने में आसानी होगी।

दिल्ली में 700 ब्रांड पंजीकृत
ट्रेटा पैक में शराब की बिक्री को लेकर आबकारी विभाग ने मंजूरी दे दी है। दिल्ली में यह पहली बार होगा, जब इस तरह के पैक में शराब मिलेगी। हालांकि, ट्रेटा पैक में शराब की बिक्री 1 अप्रैल से शुरू होगी, क्योंकि वित्तीय वर्ष की शुरुआत दिल्ली में इसी महीने से होती है। ऐसे में शराब का कारोबार करने वाली सभी कंपनियां 1 अप्रैल से ही अपने ब्रांड को रजिस्टर कराएंगी। आपको बता दें कि अभी दिल्ली में 700 ब्रांड पंजीकृत है और 552 दुकानें संचालित है इसके अलावा 849 दुकानों ने लाइसेंस ले रखा है जानकारी के मुताबिक छोटे टेट्रा पैक मार्केट में जल्द उपलब्ध हो जायेंगे।

शराब के कारोबार का निजीकरण
दिल्ली में नई आबकारी नीति लागू होने के बाद शराब के कारोबार का निजीकरण हो गया है। यहां सिर्फ प्राइवेट दुकानों पर ही शराब की बिक्री होती है। इसके लिए दिल्ली सरकार ने 849 दुकानों का आवंटन किया था, जिनमें से 552 दुकानें शुरू हो चुकी हैं। वहीं अब तक शराब के विभिन्न 692 ब्रांड पंजीकृत हो चुके हैं। बता दें कि इससे पहले केजरीवाल सरकार ने शराब पीने की वैधानिक आयु भी 25 वर्ष से घटाकर 21 वर्ष कर दी थी, और अब सरकार ने शराब पर 30 से 40 फीसद की छूट देने का ऐलान किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News