दिल्ली मेट्रो हवाई सफर करेगी आसान, चेक-इन के लिए अब यात्रियों को नहीं लगना पड़ेगा कतार में

punjabkesari.in Tuesday, Nov 19, 2019 - 12:19 PM (IST)

नई दिल्ली (नवोदय टाइम्स): अब समय की बचत के साथ ही सुरक्षित यात्रा के लिए नई दिल्ली मेट्रो स्टेशन से ही इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (आईजीआई) के टर्मिनल-3 से उड़ान भरने वाले पांच प्रमुख एयरलाइंस के लिए लगेज की चेक-इन की सुविधा मिलेगी। चेक इन की सुविधा वाले यात्रियों को यहीं से बोर्डिंग पास मिलेगा और अगले सप्ताह से उनकी मेट्रो यात्रा भी फ्री हो जाएगी। सोमवार को तीन एयरलाइंस स्पाइस जेट, एयर एशिया और गो एयर की चेक इन सुविधा की शुरुआत की गई। इससे पहले नई दिल्ली मेट्रो स्टेशन से एयर इंडिया और विस्तारा एयरलाइंस यात्रियों के लिए चेक इन की सुविधा दी गई थी। चेक इन वाला लगेज एयरपोर्ट पहुंच जाएंगा और यात्री अपनी सुविधानुसार बचे का समय का सद्पयोग अन्य कार्यों के लिए भी कर सकेंगे। सोमवार को नई दिल्ली मेट्रो स्टेशन पर डीएमआरसी के मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ. मंगू सिंह, दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डायल) के सीईओ और तीनों एयरलाइंस के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

PunjabKesari

यात्री इस तरह कर सकेंगे चेक इन
नई दिल्ली मेट्रो स्टेशन पर चेक-इन लगेज जमा कराने के बाद यात्री को बोर्डिंग पास भी मिल जाएगा। चेक इन के बाद इसी मेट्रो स्टेशन से ही यात्रियों का लगेज आईजीआई एयरपोर्ट के टर्मिनल-3 पर चला जाएगा। फ्लाइट के समय से 2 से 12 घंटे पहले मेट्रो स्टेशन से चेक-इन यात्री कर सकेंगे। मेट्रो स्टेशन पर उड़ान जांच की सुविधा प्रस्थान समय से दो घंटे पहले बंद हो जाएगी। स्टेशन के एंट्री गेट, प्लेटफॉर्म पर यात्रियों को लगेज ट्रॉली मुफ्त मुहैया कराई जाएगी। यात्री नई दिल्ली स्टेशन से आसानी से एयरपोर्ट एक्सप्रेस से केवल 19 मिनट में एयरपोर्ट पहुंच जाएंगे। नई दिल्ली स्टेशन पर एयर इंडिया और विस्तारा एयरलाइंस के यात्रियों के लिए चेक-इन काउंटर खुले हुए हैं, जबकि शिवाजी स्टेडियम पर एयर इंडिया का चेक-इन काउंटर हैं। डीएमआरसी के अधिकारियों को उम्मीद है कि अब नई दिल्ली मेट्रो स्टेशन पर इन तीनों एयरलाइंस के भी चेक-इन काउंटर खुल जाने से न केवल इन एयरलाइंस के यात्रियों को फायदा होगा, बल्कि एयरपोर्ट मेट्रो में भी यात्रियों की तादाद बढ़ेगी।

PunjabKesari

चेक इन सुविधा सातों दिन 
नई दिल्ली स्टेशन पर अंतरराष्ट्रीय व घरेलू सहित कुल पांच एयरलाइंस यात्रियों के लिए चेक इन की सुविधा सातों दिन उपलब्ध रहेगी। चेक इन करने वाले यात्रियों को फ्री करने का मकसद से रूट पर यात्रियों की संख्या को बढ़ाना भी है। नई दिल्ली मेट्रो स्टेशन से बड़ी संख्या में यात्री एयरपोर्ट जाने के लिए चेक इन का प्रयोग करते है। पांच एयरलाइंस के लिए चेक इन की सुविधा के बाद यात्रियों की संख्या में इजाफा होगा। दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डायल) के सीईओ विदेह कुमार जयपुरियार ने कहा कि कंपनी विमान यात्रियों की सुविधा के लिए लगातार नई प्रौद्योगिकी और तकनीक का प्रयोग कर रही है। उन्होंने बताया कि यात्रियों के बैगेज को बैगेज हैंडलिंग सिस्टम के माध्यम से उचित समय पर टर्मिनल-3 पर भेज दिया जाएगा। डीएमआरसी के एमडी डॉ मंगू सिंह ने कहा कि तीन नई एयरलाइंस द्वारा मेट्रो स्टेशन पर चेक-इन सुविधा के बाद ज्यादा से ज्यादा विमान यात्री एक्सप्रेस मेट्रो की यात्रा कर सकेंगे। 

 

अगले सप्ताह से चेक इन यात्रियों को फ्री मेट्रो
एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर अधिक से अधिक यात्री विमान सेवाओं के उपयोग कर सकें इसके लिए डायल के सीईओ विदेह कुमार जयपुरियार ने कहा कि आगामी हफ्ते में मेट्रो में यात्रियों को यात्रा फ्री कर दिया जाएगा। इसके तहत चेक इन के बाद बोर्डिंग पास लेते समय यात्री को कूपन दिया जाएगा, जिसे एयरपोर्ट पर उतरने के बाद काउंटर पर जमा करना होगा। इस सुविधा से मेट्रो स्टेशन पर चेक इन कर लेने से यात्री एयरपोर्ट स्थित काउंटर पर लगने वाली लाइन से बच जाएंगे। इस समय का उपयोग वह शॉपिंग से लेकर अन्य कार्यों के लिए कर सकेंगे। एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को सीधे आईजीआई के टर्मिनल-3 को जोड़ती है।

PunjabKesari

मेट्रो स्टेशन पर कब-कब मिली चेक इन की सुविधा
जुलाई 2013 में एयरपोर्ट मेट्रो लाइन का ऑपरेशन डीएमआरसी ने टेकओवर क रने के बाद 2016 में नई दिल्ली और शिवाजी स्टेडियम स्टेशन पर जेट एयरवेज और एयर इंडिया के यात्रियों के लिए चेक-इन की सुविधा शुरू की थी। इसके बाद जुलाई 2017 में विस्तारा एयरलाइंस ने भी इन दोनों स्टेशनों पर अपने चेक-इन काउंटर खोले थे। इस बीच जेट एयरवेज का ऑपरेशन बंद हो जाने के बाद शिवाजी स्टेडियम स्टेशन पर केवल एयर इंडिया का चेक इन सुविधा है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News