दिल्ली MCD चुनाव: आज थमेगा चुनाव प्रचार, आखिरी दौर में मतदाताओं को लुभाने में जुटे दल

punjabkesari.in Friday, Dec 02, 2022 - 02:53 PM (IST)

नेशनल डेस्क: दिल्ली नगर निगम के चार दिसंबर को होने वाले हाई-प्रोफाइल चुनाव के लिए प्रचार अभियान शुक्रवार को समाप्त हो जाएगा जिसमें दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल तथा केंद्रीय मंत्रियों - पीयूष गोयल एवं हरदीप सिंह पुरी से लेकर सभी दलों के प्रमुख प्रचारक मतदाताओं तक पहुंचने के लिये ताबड़तोड़ जनसभाएं एवं रोड शो कर रहे हैं । दिल्ली नगर निगम चुनाव के लिये रविवार चार दिसंबर को मतदान होगा जबकि मतों की गिनती सात दिसंबर को की जायेगी ।

दिल्ली में शुक्रवार को भारतीय जनता पार्टी 210 कार्यक्रम आयोजित कर रही है और पार्टी के वरिष्ठ नेता पुरी, गोयल तथा अनुराग ठाकुर, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी एवं उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के साथ मतदाताओं को आकर्षित करने के लिये रोड शो करेंगे । इससे पहले केजरीवाल ने भाजपा के भारी-भरकम चुनाव प्रचार के लिये पार्टी पर हमलावर अंदाज में कहा कि केंद्र में सत्तारूढ़ भाजपा ने उनके जैसे ‘‘आम आदमी'' पर हमला बोलने के लिये सात मुख्यमंत्रियों, एक उप मुख्यमंत्री तथा 17 केंद्रीय मंत्रियों को नगर निगम चुनाव में प्रचार के लिये आमंत्रित किया है । 

दूसरी ओर, आम आदमी पार्टी ने भी अपने स्टार प्रचारकों को चुनाव मैदान में उतारा है जो मतदाताओं से नगर निगम चुनाव में उनकी पार्टी के पक्ष में शानदार जनादेश देने का आग्रह कर रहे हैं। नगर निगम चुनाव के प्रचार के दौरान आम आदमी पार्टी और भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं के बीच लगातार झड़पें होती रही हैं । शुक्रवार को केजरीवाल और उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया 400 व्यापारियों के साथ टाउनहॉल बैठक करेंगे और एमसीडी की ओर से उनके समक्ष आने वाली चुनौतियों पर चर्चा करेंगे। इस बैठक के पहले सिसोदिया (दिल्ली) सरकार के ‘‘दिल्ली की योगशाला'' कार्यक्रम के प्रशिक्षकों के साथ बातचीत करेंगे । दूसरी ओर, दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय अपने निर्वाचन क्षेत्र बाबरपुर में रोडशो का आयोजन करेंगे । प्रचार के दौरान, केंद्रीय मंत्रियों समेत भाजपा नेताओं ने अरोप लगाया कि केजरीवाल ने भ्रष्टों को सुरक्षा प्रदान कर दिल्ली को लूट लिया और अब नगर निगम को लूटने पर उनकी नजर है । 

नगर निगम चुनाव से पहले अलग-अलग वार्डों में पार्टी उम्मीदवारों के पक्ष में प्रचार करते हुये भाजपा नेताओं ने कहा कि नगर निकाय में अगर भाजपा सत्ता में आती है तो उनकी डबल इंजन सरकार राजधानी का सर्वांगीण विकास सुनिश्चत करेगी। भारतीय जनता पार्टी नगर निगम में पिछले 15 साल से सत्ता में है और लगातार चौथे कार्यकाल पर पार्टी की नजर है। आम आदमी पार्टी ने नगर निगम में भाजपा के 15 साल के कार्यकाल के दौरान कचरा कुप्रबंधन को लेकर पार्टी पर निशाना साधते हुये कहा कि भगवा पार्टी ने दिल्ली को कूड़े के तीन पहाड़ दिए हैं । 

आप ने यह भी आरोप लगाया है कि भाजपा के पास नगर निगम के 15 साल के कार्यकाल के दौरान दिखाने के लिये कुछ भी नहीं है, इसलिये यह पार्टी के खिलाफ झूठे आरोप लगा रही है । आप ने दावा किया है कि वह नगर निगम चुनाव में भाजपा को जड़ से उखाड़ देगी। आप संयोजक अरविंद केजरीवाल नगर निगम के 250 वार्ड में से 200 में जीत का दावा कर चुके हैं । वार्ड परिसीमन के बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में नगर निगम का यह पहला चुनाव होगा । भाजपा और आप ने सभी 250 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं जबकि कांग्रेस ने 247 सीटों पर चुनाव लड़ रही है ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Related News

Recommended News