अस्पताल की अनोखी पहल: अब खेल-खेल में कोरोना को मात देंगे बच्चे, घर ले जाएंगे खुशियां

punjabkesari.in Friday, Sep 18, 2020 - 10:38 AM (IST)

नई दिल्ली(नवोदय टाइम्स): दिल्ली के सबसे बड़े कोविड लोकनायक जयप्रकाश नारायण अस्पताल (एलएनजेपी) में कोरोना पॉजिटिव बच्चों के हैप्पीनेस के लिए एक कोविड वार्ड बनाया गया है। जिसमें बच्चे खिलौनों के साथ खेल सकते हैं। लोकनायक अस्पताल की इमरजेंसी की प्रभारी डॉ. रितु सक्सेना का कहना है कि अभी अस्पताल में कोरोना पॉजिटिव छोटे 50 बच्चे भर्ती हैं। 

बच्चों में कोरोना का मामला कम देखने को मिल रहा है, लेकिन जब बच्चों को कोरोना हो जाता है तो उनके लिए यह समय काटना मुश्किल होता है। कोरोना सुनते ही उनके अंदर डर बन जाता है। ऐसे में बच्चों के हैप्पीनेस के लिए एक एनजीओ के साथ मिलकर एलएनजेपी अस्पताल के पीडियाट्रिक विभाग में उनके लिए प्ले जोन बनाया गया है। जिसमें एक आउटडोर और दूसरा इनडोर है।एलएनजेपी के चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर सुरेश कुमार ने बताया कि कोरोना संक्रमित होने की वजह से बच्चे में कोई लक्षण न होने के बाद भी उन्हें आइसोलेट कर दिया जाता है। वह अपने परिवार से भी नहीं मिल पाते हैं। इससे वह उदास होने लगते हैं और उन्हें कई परेशानियां हो जाती हैं। बच्चों की उदासी दूर करने के लिए यह पहल की गई है। बच्चों के लिए विशेष वार्ड बनाया गया है, जिसमें सात टीवी लगाए गए हैं। खेलने के लिए खिलौने भी रखे गए हैं। वार्ड में कई प्रकार के बड़े चार्ट पेपर भी रखे गए हैं, जिन पर बच्चे चित्रकला भी बना सकेंगे।

मनपसंद कार्टून खिलौनों के साथ खेलेंगे बच्चे 
डॉ. रितु का कहना है कि सबसे ज्यादा बच्चों के अंदर डर होता है वे कोविड पॉजिटिव होने के बाद उनका कॉउंसिलिंग करना मुश्किल होता है। कोरोना के केस में उनके माता-पिता भी उनके साथ नहीं होते हैं। ऐसे में उनके अंदर एक उदासी आनी शुरू हो जाती है।  जो बच्चे पॉजिटिव हैं वे भी अपने बेड पर रखकर उन खिलौने के साथ खेल सकते हैं। उनके लिए कई तरह के कार्टून खिलौने रखे गए हैं। इसके साथ ही बच्चें डिस्चार्ज के समय अपने साथ एक खिलौना लेकर जा भी सकता है। यह इसलिए किया जा रहा है ताकि बच्चों के अंदर किसी तरह के अंदर निगेटिविटी न पैदा हो। ऐसे उन बच्चों को खुशी-खुशी घर भेज रहे हैं। डॉ. रितु का कहना है कि आउटडोर में झूला लगाया गया है। जिन बच्चों का कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आएगा, वही बच्चा बाहर आउटडोर में खेल निकलकर खेल सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil dev

Recommended News

Related News