शराब के दाम बढ़ाकर दिल्ली सरकार ने की मोटी कमाई, हुआ करोड़ो का मुनाफा

punjabkesari.in Sunday, May 24, 2020 - 08:16 AM (IST)

नई दिल्ली/डेस्क। देशव्यापी लॉकडाउन (Lockdown) के चलते आर्थिक विकास दर पर गहरी चोट पड़ी है। सभी राज्यों को इस लॉकडाउन के कारण हजारों करोड़ का राजस्व नुकसान हुआ है। ऐसे में दिल्ली में केरजरीवाल सरकार (Kejriwal Govt) ने इस नुकसान की भरपाई के लिए दिल्ली में शराब (Liquor) के दामों में वृद्धि कर दी। सरकार ने शराब पर कोरोना फीस लगा दी। जिससे सरकार को बहुत लाभ हुआ है। तीसरे लॉकडाउन की शुरुआत में यानी 2 मई के बाद दिल्ली में जैसे ही शराब की बिक्री शुरू हुई तो दुकानों पर लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। पहले ही दिन दिल्ली में भीड़ के कारण दुकानों को बंद करना पड़ा। उसके अगले ही दिन दिल्ली सरकार ने ऐलान किया कि वो शराब के दामों पर 70 प्रतिशत कोरोना फीस लगा रहे हैं। 

 

15 दिन में कमाए 110 करोड़
सरकार द्वारा कीमत बढ़ाए जाने के बाद भी दिल्ली में शराब की बिक्री कम नहीं हुई। प्रतिदिन दिल्ली में शराब की दुकानों में भीड़ लगी ही रहती है। इसका लाभ सरकार को हुआ है। सरकार ने कोरोना फीस लगाने के महज 15 दिन के अंदर 110 करोड़ रुपय की कमाई कर ली है। इससे सरकार लॉकडाउन के कारण हुए राजस्व की भरपाई कर सकेगी। 

 

66 निजी शराब की दुकानों को खोलने का आदेश
बता दें कि अब दिल्ली सरकार के आबकारी विभाग ने शुक्रवार को दिल्ली के 66 निजी शराब की दुकानों को लॉकडाउन में खोलने की अनुमति दे दी गई। सरकार द्वारा कहा गया है कि दुकानों को ऑड-ईवन नियम के तहत खोला जाएगा। साथ ही सुबह 9 बजे से लेकर शाम के 6:30 बजे तक ही दुकान खोलने की अनुमति होगी। हालांकि जो शराब की दुकानें मॉल मे हैं, वे अभी बंद रहेंगी। दिल्ली में 864 शराब की दुकानें हैं, जिनमें से 475 सरकारी हैं। वहीं 389 निजी दुकानें हैं, इनमें से 150 मॉल में स्थित हैं और उन्हें 31 मई तक खोले जाने की अनुमति नहीं है।

 

पुलिस कर रही है जांच
पुलिस के पास जिस नंबर से मैसेज आया है वह 8828453350 है। इस नंबर से पुलिस को 21 मई रात 11 बजे एक मैसेज आया था। जिसके मुख्यमंत्री को बम से उड़ाने की धमकी दी गई थी। पुलिस अब इस मोबाइल नंबर के आधार पर इस बात की जानकारी लेना चाहती है कि यह नंबर किसका है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Murari Sharan

Recommended News

Related News