पानी के 1400 नमूने एकत्रित करने के लिए दिल्ली सरकार बनाएगी 32 टीमें

punjabkesari.in Tuesday, Nov 19, 2019 - 07:59 PM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली के हर वार्ड से पानी के नमूने एकत्रित करने के लिए राज्य सरकार ने 32 टीमें बनाने का निर्णय लिया है। यह टीमें प्रत्येक वार्ड में जाकर पानी के नमूने एकत्रित करेंगी और उनकी जांच कर एक महीने में परिणाम जनता के सामने रखेंगी। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। यह फैसला भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) की रिपोर्ट आने के कुछ दिन बाद ही लिया गया है जिसमें कहा गया था कि शहर में पेयजल गुणवत्ता मानकों पर खरा नहीं उतरता है। 

PunjabKesari
दिल्ली जल बोर्ड के मुख्य जल विश्लेषक संजय शर्मा ने कहा कि प्रत्येक टीम में चार अधिकारी होंगे जो हर वार्ड से पांच नमूने एकत्रित करेंगे। उन्होंने कहा कि पानी के कुल 1400 नमूनों का 29 मानकों पर परीक्षण किया जाएगा। शर्मा ने कहा कि इन टीमों में अधिक लोगों को नामित करने के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान को भी पत्र लिखेंगे। केंद्र ने पहले ही बीआईएस के दो विशेषज्ञों को पानी की संयुक्त जांच और परीक्षण के लिए नामित किया है। गौरतलब है कि 16 नवंबर को पासवान ने बीआईएस की रिपोर्ट जारी की थी जिसके अनुसार भारत के 21 प्रमुख शहरों में से दिल्ली में पेयजल की स्थिति सर्वाधिक असुरक्षित थी। रिपोर्ट में कहा गया था कि दिल्ली में लिए गए पानी के नमूने 28 में से 19 मानकों पर खरे नहीं उतरे थे। 

PunjabKesari
सर्वेक्षण के पहले चरण में बीआईएस ने दिल्ली से एकत्रित किए गए पानी के सभी 11 नमूनों को गुणवत्ता मानकों के अनुरूप नहीं पाया था। रिपोर्ट के अनुसार पाइप के जरिए घरों में पहुंचने वाला जल पीने योग्य नहीं था। केजरीवाल ने सोमवार को केंद्रीय मंत्रियों पर ओछी राजनीति करने और लोगों को डराने का आरोप लगाया था। उन्होंने कहा था कि दिल्ली के पानी की गुणवत्ता केवल 11 मानकों पर नहीं जांची जा सकती। दिल्ली जल बोर्ड ने सोमवार को कहा था कि एक जनवरी से 24 सितंबर तक उसने 1,55,302 नमूने एकत्रित किए थे जिनमें से केवल 2,222 नमूने ही परीक्षण में विफल हुए थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News