दिल्ली सरकार का फैसला, पांच सितारा होटलों में रहेंगे कोरोना मरीज...अस्पतालों में बढ़ाए बेड

punjabkesari.in Thursday, Apr 15, 2021 - 10:34 AM (IST)

नेशनल डेस्क: दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में covid-19 के मामले हर दिन बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं और महामारी के प्रसार में कोई कमी नहीं आई है। मंत्री ने हालांकि, फिर से कहा कि लॉकडाउन स्थिति का हल नहीं है और बीमारी से निपटने के लिए लोगों को जरूरत पड़ने पर ही बाहर निकलने, सभाओं से बचने, मास्क पहनने और covid-19 उचित व्यवहार का पालन करने की सलाह दी। बुधवार को स्वास्थ्य सचिव ने प्राइवेट अस्पतालों को आदेश जारी किए कि आसपास के होटलों में भी व्यवस्था की जाए। पांच सितारा होटल के लिए अधिकतम 5 हजार रुपए और चार सितारा होटल के चार हजार रुपए प्रतिदिन शुल्क भी तय किया गया है।

PunjabKesari

स्वास्थ्य सचिव ने आदेश दिया कि सेंट्रल दिल्ली में लोकनायक अस्पताल के पास शहनाई और राउज एवेन्यू स्कूल में 240 बिस्तरों का इंतजाम किया जाए। उत्तरी पश्चिमी जिले में बाबा भीमराव आंबेडकर अस्पताल के पास ग्रांड उत्सव बैंक्वेट हाल में 75 और दीपचंद बंधु अस्पताल के नजदीक मासिक सैन्डोज बैंक्वेट हाल में 250 बिस्तरों का प्रबंधन करने के लिए कहा गया है। इन जगहों पर अस्पताल से स्वास्थ्य कर्मचारियों को भी तैनात किया जाएगा। स्माइल डॉक्टर एनजीओ भी इसमें मदद करेगा। वहीं जैन ने कहा कि लोकनायक जय प्रकाश नारायण अस्पताल में रोजाना 70-80 मरीज भर्ती हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि लगभग 80 लोगों को मंगलवार रात को राजीव गांधी अति विशिष्ट अस्पताल में भर्ती कराया गया।

PunjabKesari

मंत्री ने कहा कि विभिन्न अस्पतालों में बिस्तरों की संख्या बढ़ाई गई है, इसके अलावा दिल्ली सरकार ने फिर से केंद्र से अपने अस्पतालों में बिस्तरों की संख्या बढ़ाने का अनुरोध किया है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि दिल्ली सरकार ने उपलब्ध बुनियादी ढांचे को सुदृढ़ दिया है और वायरस से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है। मैं आप सभी से अस्पताल में तभी भर्ती होने का अनुरोध करता हूं, जब सख्त जरूरत हो। बयान में यह भी कहा गया है कि जैन बुधवार को मरीजों के परिवार के सदस्यों से मिलने, उनकी प्रतिक्रिया लेने, सुविधाओं की समीक्षा करने और कर्मचारियों और डॉक्टरों को प्रोत्साहित करने के लिए एलएनजेपी अस्पताल गए। उन्होंने कहा कि covid-19 रोगियों के लिए पर्याप्त ICU बेड उपलब्ध रखने के निर्देश दिए गए हैं। स्वच्छता सबसे जरूरी चीज है और इसे हर हाल में बरकरार रखा जाना चाहिए।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News