नासूर बन सकता है यह अग्निकांड, जिंदा रहे तो बढ़ेगा कैंसर का जोखिम

punjabkesari.in Wednesday, Dec 11, 2019 - 12:29 PM (IST)

नई दिल्ली: अनाज मंडी अग्निकांड में घायल और बर्न विभाग में भर्ती 9 पीड़ितों की जिंदगी के लिए 72 घंटे बेहद अहम हैं। चिकित्सकों के मुताबिक सभी के फेफड़ों में धुंआ चला गया है। वहीं कुछ के फेफड़े तो अंदर से जल भी गए हैं। इन्हीं में से एक मरीज 55 प्रतिशत तक झुलस गया है। मरीज की स्थिति नाजुक बनी हुई है। यहां बता दें कि लोकनायक अस्पताल में अग्निकांड पीड़ित करीब 15 मरीज भर्ती हैं, जिनका उपचार किया जा रहा है। 


PunjabKesari
 

गंभीर मगर मरीजों की हालत स्थिर 
चिकित्सक दवाओं के जरिए मरीजों के शरीर से धुएं का प्रभाव खत्म करने की कोशिश में जुटे हुए हैं। आगे किस प्रकार से इनका उपचार किया जाएगा, यह निर्णय चिकित्सक अगले 72 घंटों के बाद करेंगे। लोकनायक अस्पताल के चिकित्सा निदेशक डॉ. किशोर सिंह के मुताबिक बर्न विभाग में भर्ती 9 मरीजों की हालत नाजुक है लेकिन उनकी स्थिति स्थिर है। इस तरह के मामले में यह कहना मुश्किल होता है कि मरीज बचेगा या नहीं क्योंकि मरीजों की स्थिति किसी भी वक्त बिगड़ सकती है। 

PunjabKesari

चेन स्मोकर की तरह हो चुकी है फेफड़े की स्थिति  
चिकित्सा निदेशक के मुताबिक मरीजों के फेफड़े में धुआं और गैस प्रवेश करने की वजह से अंदर कण जमी हुई है। जिस तरह लंबे समय तक धूम्रपान करने वालों का फेफड़ा काला होकर सिकुडऩे लगता है, ठीक मरीजों के फेफड़ों की भी यही स्थिति है। फेफड़ों में कई तरह के कण और बैक्टीरिया की भी मौजूदगी पाई गई है। बताया गया है कि मरीजों के फेफड़े सिकुडऩे का भी जोखिम बेहद बढ़ गया है। ऐसी स्थिति में मरीजों को सांस लेने में परेशानी का सामना करना पड़ता है।  72 घंटे इसलिए भी अहम हैं क्योंकि इस दौरान मरीज पर हो रहे उपचार का असर दिखना शुरू हो जाएगा। अगर ऐसा नहीं होता है तो उसकी जिंदगी खतरे में भी पड़ सकती है। डॉ. किशोर सिंह के मुताबिक इस तरह के मामले में अगर मरीज बच भी जाता है तो आगे चलकर उसे कैंसर से प्रभवित होने का जोखिम काफी बढ़ जाता है। इस तरह की स्थिति पैदा होने में 10-15 वर्ष का समय भी लग सकता है। इस तरह के मरीजों की जिंदगी आगे लंबी होगी, इसे भी पूरे यकीन से कहना मुश्किल है। उन्होंने कहा कि अगर मरीजों की स्थिति आगे भी कुछ दिनों तक स्थिर रही तो विशेषज्ञों से विचार-विमर्श करने के बाद उन्हें अस्पताल से छुट्टी भी दी जा सकती है। 

PunjabKesari

दिल्ली सरकार के 500 स्कूलों में आग से बचाव के उपाए नहीं
राजधानी में दिल्ली सरकार के करीब 500 स्कूलों में आग से बचाव के उपाए अभी नहीं किए गए हैं और 600 निजी अस्पताल भी दमकल विभाग की एनओसी के बगैर चल रहे हैं। वहीं, दिल्ली के करीब 10 हजार होटलों में से अधिकांश में फायर सुरक्षा के नाम पर खानापूर्ति की गई है। खास बात यह है कि राजधानी में आग लगने की बड़ी घटनाएं होने के बावजूद जिम्मेदार अधिकारियों और अस्पताल संचालकों की नींद नहीं टूट रही है। ऐसे में एम्स की तरह ही दिल्ली के दूसरे अस्पतालों में भी आग लगी तो बुझाना मुश्किल हो जाएगा।

PunjabKesari

ये अस्पताल नहीं हैं सुरक्षित...
दिल्ली फायर विभाग के अनुसार लोक नायक अस्पताल, जीबी पंत अस्पताल, रोहिणी स्थित बाबा साहब आंबेडकर अस्पताल और मोती बाग के डॉ. बीआर सुर होम्योपैथी अस्पताल आग से पूरी तरह सुरक्षित नहीं है। इनकी इमारत के निर्माण में खामी और अन्य कई कारणों से इन अस्पतालों को दमकल विभाग ने अभी तक अनापत्ति प्रमाण पत्र नहीं दिया है। लोक नायक और जीबी पंत अस्पताल में दमकल की गाडिय़ों के पहुंचने के लिए रास्ता भी नहीं है। हालांकि आग से बचाव के लिए वहां अग्निशमन यंत्र जरूर लगाए गए हैं। यही हालत डॉ. बीआर सुर होम्योपैथी अस्पताल की भी है, जबकि बाबा साहब आंबेडकर अस्पताल में भवन के सभी खंडो में अलग-अलग अग्निरोधक व्यवस्था (कंपार्टमेंटेशन) नहीं कराया गया है। 

 

PunjabKesari


 



 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Anil dev

Recommended News

Related News