अनलॉक-4 में ‘आजाद’ होगी दिल्ली!

punjabkesari.in Saturday, Aug 29, 2020 - 10:10 AM (IST)

नई दिल्ली (नवोदय टाइम्स): दिल्ली में मेट्रो, जिम और योग सेंटर अभी बंद हैं। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अनलॉक-3 में इन्हें अनुमति नहीं दी थी। मगर दिल्ली सरकार अनलॉक-4 में सबकुछ खोलने को तैयार है। सरकार चाहती है, सख्त नियमों के साथ दिल्ली में सभी मामलों में छूट दी जाए। दिल्ली सरकार इस मामले में केंद्र के कदम का इंतजार कर रही है। दिल्ली सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि दिल्ली सरकार ने खासकर मेट्रो का संचालन शुरू करने के लिए एक बार फिर केंद्र से अनुरोध किया है। 

हालांकि सरकार अभी 31 अगस्त तक दिल्ली की स्थिति देखेगी। उसके बाद समीक्षा कर निर्णय लेगी। अगर कोरोना के मामले बढऩे बंद हो गए तो सरकार को सब कुछ खोलने की अपनी रणनीति के तहत फैसला लेना आसान रहेगा। जिम, योग सेंटर, सिनेमा हॉल और बार आदि दिल्ली में अभी बंद हैं। अभी बसों में 20 सवारियों की ही है इजाजत है। ट्रायल के तौर पर साप्ताहिक बाजारों को शुरू किया गया है, मगर नियमित तौर पर खोलने के लिए अभी अनुमति नहीं मिल सकी है। जिस दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा इस बारे में फैसला लेना है। उसके चेयरमैन उपराज्यपाल हैं। 31 जुलाई को दिल्ली सरकार और उपराज्यपाल के बीच विवाद हो चुका है।    

कोरोना महामारी के मद्देनजर 25 मार्च से लागू देशव्यापी लॉकडाउन को खोलने के दूसरे चरण की शुरुआत अनलॉक-दो के नाम से 1 जुलाई से हुई थी। अनलॉक के दूसरे चरण से मास्क पहनना, सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करना अनिवार्य है जो अभी भी जारी रहेगा। अनलॉक 2 में सख्त नियमों के साथ मेट्रो के चलाने के पक्ष में दिल्ली सरकार थी। दिल्ली सरकार ने कहा था कि वह उस पक्ष में है कि अब मेट्रो जनता के लिए खोल दी जानी चाहिए।  दिल्ली सरकार का कहना है कि मेट्रो न चलने से जनता को परेशान होना पड़ रहा है। अब केंद्र को मेट्रो को लेकर अनुमति दे देनी चाहिए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil dev

Recommended News

Related News